कोरोना महामारी ने भारतीय अमेरिकियों के दिवाली उत्सव को किया फीका

वाशिंगटन. अमेरिका(America) में भारतीय मूल के लोगों के लिए इस बार दिवाली का उत्सव (Diwali festival) कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में इजाफे के कारण फीका ही रहा और अधिकतर भारतीय अमेरिकियों ने घरों में ही रहकर त्योहार मनाया तथा पारिवारिक और सामाजिक आयोजनों में भाग नहीं लिया, वहीं बड़ी संख्या में अमेरिकी जन प्रतिनिधियों ने इस मौके पर भारतवंशियों को बधाई दी। हालांकि अमेरिका में बसे 40 लाख से अधिक भारतवंशियों के लिए यह साल इस लिहाज से खास है कि कमला हैरिस ने देश की अगली उप राष्ट्रपति बनने के लिए चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है।

हैरिस (56) पहली भारतीय-अमेरिकी हैं जो अमेरिका की उप राष्ट्रपति होंगी। वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला, पहली अश्वेत महिला और पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला भी होंगी। अगर कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप नहीं होता और संक्रमण के मामलों में हाल ही में फिर से इजाफा नहीं होता तो इस साल भारतीय अमेरिकी देशभर में दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाते। भारतीय-अमेरिकी अभिनेत्री और हास्य कलाकार मिंडी कालिंग ने हैरिस की ऐतिहासिक जीत की ओर इशारा करते हुए शनिवार को ट्वीट किया, ‘‘शुभ दीपावली। प्रकाश का यह पर्व नयी शुरुआत करे, बुराई पर अच्छाई की और अंधकार पर रोशनी की विजय हो। यह साल और अधिक महत्वपूर्ण लगता है।” सीबीएस न्यूज ने ट्वीट किया, ‘‘कमला हैरिस ने शुभ दीपावली का संदेश दिया है।” अमेरिकी कांग्रेस में होने वाले वार्षिक दिवाली आयोजन को भी इस बार स्थगित रखा गया है। आमतौर पर दिवाली के मौके पर सप्ताहांत में देशभर में बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग जुटते हैं और निकट के मंदिरों तथा गुरद्वारों में जाते हैं।

इस साल धार्मिक स्थलों और सामुदायिक केंद्रों में पर्व का उत्साह नहीं देखा गया। हालांकि सोशल मीडिया को देखकर लगा कि दिवाली को लेकर भारतवंशियों के उत्साह में कोई कमी नहीं रही। इस मौके पर भारतीय-अमेरिकी राजनेता और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे भारतीय भाइयों और बहनों को शुभ दिवाली तथा प्रकाश के इस उत्सव की शुभकामनाएं। आने वाला साल अंधकार पर प्रकाश की, बुराई पर अच्छाई की और अज्ञानता पर ज्ञान की जीत का वर्ष हो।” ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष और भारतीय मूल की रेणु खटोड़ ने ट्वीट किया, ‘‘आज भारत में रोशनी का पर्व है। हमारे अंदर का प्रकाश उज्ज्वल हो और हमें दिशा दिखाता रहे।” कैलिफोर्निया के गवर्नर गाविन न्यूसम, न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कूमो, टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट, जो बाइडन के प्रशासन में विदेश मंत्री पद के संभावित दावेदार और डेलावेयर के सीनेटर क्रिस कून्स और सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर आदि ने भारतीय मूल के लोगों को दिवाली और आने वाले साल के लिए शुभकामनाएं दीं। सीनेट की विदेश संबंध समिति ने भी दिवाली की बधाई प्रेषित की। समिति के अध्यक्ष जिम रिश और समिति के रैंकिंग सदस्य बॉब मेनेंडीज आदि ने भी शुभकामनाएं दीं। इनके अलावा सीनेट सदस्यों टेमी डकवर्थ, जेफ मर्कले, डेविड परड्यू, कैथरीन कॉर्टेज मास्टो, मैगी हसन, डेबी स्टाबेनो, जैकी रोसेन, केली लोफर और टिक स्कॉट समेत अन्य ने भी शुभकामनाएं दीं। (एजेंसी)