America has a close look at the India-China border dispute, does not want tensions to increase further: Senior US official

Loading

वाशिंगटन: भारत-चीन के बीच सीमा विवाद (India-China Border Dispute) पर अमेरिका (America) ने बड़ा बयान दिया है. गुरुवार को अमेरिका विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “लगभग छह दशकों से अमेरिका ने माना है कि अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) भारतीय क्षेत्र है. हम वास्तविक नियंत्रण की स्थापित रेखा के पार सैन्य या असैन्य अवतरणों द्वारा घुसपैठों द्वारा क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का पुरजोर विरोध करते हैं.” 

अधिकारी ने कहा, “और विवादित सीमाएँ, हम सभी कह सकते हैं कि हम भारत और चीन को अपने मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, उन पर चर्चा करने और सैन्य बल का उपयोग नहीं करें.”

ज्ञात हो कि पिछले पांच महीने से लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव बना हुआ है. इसी के साथ वह अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा बताता है.भारत और चीन की सेना लद्दाख से लगी सीमा पर आमने सामने है. चीन लगातार विवाद को बढ़ने का प्रयास कर रहा है. पिछले दिनों उसने विवाद को और अधिक बढ़ते हुए 1959 के सीमा  रखा का हवाला देने लगा है.