54 Indian fishermen arrested in Sri Lanka released, were detained by Sri Lankan Navy on 24 March
Image:Twitter/@srilanka_navy

    कोलंबो: श्रीलंका (Sri Lanka) में भारत (India) के उच्चायुक्त ने श्रीलंकाई नौसेना (Navy) को क्षमता निर्माण के लिए दो करोड़ 20 लाख श्रीलंकाई रुपए (करीब 81 लाख भारतीय रुपए) के प्रशिक्षण साधन सौंपे हैं। श्रीलंका में भारत (India) के उच्चायुक्त गोपाल बागले ने समग्र द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण हिस्से के तौर पर दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच निकट सहयोग की महत्ता रेखांकित की। बागले ने श्रीलंका के उत्तरी और पूर्वी प्रांतों की यात्रा के दौरान प्रतिष्ठित ‘नेवल एंड मैरिटाइम अकेडमी (एनएमए) त्रिंकोमाली’ में रविवार को आयोजित समारोह में श्रीलंकाई नौसेना के ईस्टर्न नेवल एरिया कमांडर को प्रशिक्षण साधन सौंपे।

    कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि क्षमता निर्माण में क्षेत्रीय नौसेनाओं की सहायता करने की भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता के अनुरूप दिसंबर, 2019 की यात्रा के दौरान नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने श्रीलंकाई नौसेना को प्रशिक्षण सामग्रियां मुहैया कराने का वादा किया था।

    उच्चायुक्त ने औपचारिक रूप से प्रशिक्षण सामग्रियां सौंपते हुए समग्र द्विपक्षीय संबंधों के अहम हिस्से के रूप में दोनों नौसेनाओं के बीच निकट सहयोग की महत्ता दोहराई। उन्होंने ‘नेवल एंड मैरिटाइम अकेडमी’ के पुस्तकालय को किंडल ई-बुक रीडर और किताबें भी सौंपी।