India-Nepal discuss measures to promote air connectivity, tourism

काठमांडू: नेपाल (Nepal) के पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री योगेश भट्टराई ने भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा से मुलाकात कर दोनों देशों में पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा की। इस दौरान दुर्गम इलाकों में उड़ान सेवाएं (Flight Services) बढ़ाने और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों के पुनरुद्धार समेत कई विषयों पर भी चर्चा हुई। इस साल की शुरुआत में नेपाल में भारत (India) के राजदूत नियुक्त किये गए क्वात्रा ने शुक्रवार को यहां पर्यटन मंत्रालय में भट्टराई से मुलाकात की।

भट्टराई ने क्वात्रा से कहा कि दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये हवाई संपर्क बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। नेपाल ने इससे पहले भैराहवा, नेपालगंज और महेन्द्रनगर में नए हवाई-अड्डों के संबंध में भारतीय अधिकारियों को पत्र भेजा था।

शुक्रवार को हुई बैठक में काठमांडू और भारतीय शहरों के बीच उड़ान सेवा फिर से शुरु करने पर भी चर्चा हुई जिस पर फिलहाल कोविड-19 के चलते पाबंदी लगी हुई है। क्वात्रा ने मंत्री से कहा कि भारत सरकार नेपाल में धार्मिक स्थलों का विकास करने को लेकर उत्सुक है। उन्होंने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देश के पर्यटन क्षेत्र में जान फूंकने के लिये मदद की पेशकश की।