India said in UN - deepening crisis from Corona, sanctions on Syria should be relaxed
File

    संयुक्त राष्ट्र: भारत (India) ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) से कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) की वजह से मानवीय संकट गहरा हो गया है जिसे देखते हुए सीरियाई (Syria) लोगों की मदद के लिए, देश पर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी जानी चाहिए। भारत ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय (International Community) को सीरियाई लोगों की मदद के लिए तत्काल काम करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) ने सोमवार को सीरिया पर हुई सुरक्षा परिषद की बैठक में यह बयान दिया।

    तिरुमूर्ति ने कहा, ‘‘सीरिया में 10 वर्ष लंबे संघर्ष ने सीरियाई लोगों को ऐसी पीड़ा दी है, जिसे बयां नहीं किया जा सकता। कोविड-19 वैश्विक महामारी ने स्थिति और बदतर कर दी है और स्वास्थ्य के बेहाल बुनियादी ढांचे को कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। बिना किसी भेदभाव, राजनीति और शर्त के, सभी सीरियाई लोगों के लिए मानवीय सहायता बढ़ाने की तत्काल जरूरत है।”

    उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक महामारी के कारण मानवीय संकट गहरा गया है। साथ ही उन्होंने सीरिया पर लगे प्रतिबंधों में ढील देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ‘‘ अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सीरियाई लोगों की मदद करने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।”