Ro Khanna on election results: Completely negates the feeling of Trump's hatred towards foreigners

वाशिंगटन: अमेरिका (America) की नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के जनवरी में पदभार संभालने के बाद खाली होने वाली कैलिफोर्निया (California) की अमेरिकी सीनेट सीट (Senate Seat) के लिए भारतीय-अमेरिकी (Indian-American) सांसद रो खन्ना (Ro Khanna) को प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

खन्ना ने हाल ही में सिलीकॉन वैली से लगातार तीसरी बार चुनाव जीता है। हैरिस 2016 में कैलिफोर्निया से अमेरिकी सीनेटर चुनी गई थीं। उनके जनवरी में उप राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद यह सीट खाली हो जाएगी।

कैलिफोर्निया के कानून के अनुसार गवर्नर गेविन न्यूसम सीनेटर सीट के कार्यकाल के बाकी दो वर्ष के लिए चुनाव करेंगे। खबरों के अनुसार वह खन्ना (44) सहित कई नामों पर विचार कर रहे हैं। संभावित दावेदारों में कैलिफोर्निया के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एलेक्स पाडिला, सांसद करेन बास, सांसद बारबरा ली, सांसद एडम शिफ, लॉन्ग बीच (कैलिफोर्निया का एक शहर) के मेयर रॉबर्ट गार्सिया, सैन डिएगो के राज्य सीनेट प्रोटेम टोनी एटकिंस, कोषाध्यक्ष फियोना मा और राज्य नियंत्रक बैटी यी शामिल हैं।

इन खबरों के बारे में खन्ना से पूछे जाने पर उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैं काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि मेरा नाम उस सूची में है, लेकिन साथ ही मैं एक महत्वपूर्ण क्षेत्र ‘सिलिकॉन वैली’ का प्रतिनिधित्व भी करता हूं। देखते हैं आगे क्या होता है। मैं हर तरह के काम के लिए तैयार हूं, जहां भी मेरी सबसे अधिक जरूरत हो।”

वही खन्ना ने ‘एबीसी न्यूज’ से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि कई प्रतिभावान लोग मौजूद हैं, लेकिन साथ ही मैं उम्मीद करता हूं कि गवर्नर प्रगतिशील दृष्टिकोण वाले किसी व्यक्ति का ही चुनाव करें।”