'Facial recognition technology' may be banned in America, Bill introduced

वाशिंगटन: भारतवंशी अमेरिकी सांसद (Indian-American MP) प्रमिला जयपाल (Pramila Jayapal) को अमेरिकी संसद के कांग्रेशनल प्रोग्रेसिव कॉकस (Congressional Progressive Caucus) (सीपीसी) (CPC) की अध्यक्ष के तौर पर चुना गया है। सीपीसी अध्यक्ष के तौर पर चुने जाने से जयपाल अमेरिका (America) में 117वीं कांग्रेस (Congress) के सबसे ताकतवर सांसदों में से होंगी।

अमेरिका में यह पद प्रभावी और अनुभवी सांसद को दिया जाता है। भारत के चेन्नई (Chennai) में जन्मीं प्रमिला जयपाल (55) को बुधवार को सीपीसी का अध्यक्ष चुना गया। उन्होंने कहा कि सीपीसी रंगभेद को खत्म करने, गरीबी और असमानता को मिटाने जैसे कामों को प्रमुखता देगा और देश में परिवर्तन लाने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे सहयोगियों ने मुझे इतना महत्वपूर्ण ओहदा दिया है उससे मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं।” जो बाइडन (Joe Biden) के प्रशासन में यह कॉकस महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है। बाइडन (78) 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभालने वाले हैं। जयपाल ने कहा कि हमारा कॉकस यहां के परिवारों के लिए राहत का काम करेगा।

सीपीसी में 26 सदस्य होते हैं। इसमें एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष, एक व्हिप समेत अन्य महत्वपूर्ण अधिकारी होते हैं। भारतवंशी सांसद रो खन्ना को डिप्टी व्हिप चुना गया है और सांसद राशिदा तालिब को उपाध्यक्ष चुना गया है।