Indian-American surgeon Atul Gawande
Photo: Facebook/AtulGawandeOfficial

    Loading

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) भारतीय-अमेरिकी सर्जन एवं लोकप्रिय लेखक अतुल गावंडे (Indian-American Surgeon Atul Gawande) को ‘यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट’ (US Agency for International Development) (यूएसएआईडी) में एक वरिष्ठ पद के लिए नामित करना चाहते हैं।

    व्हाइट हाउस के अनुसार, बाइडन यूएसएआईडी के ‘ब्यूरो फॉर ग्लोबल हेल्थ’ के सहायक प्रशासक के पद के लिए गावंडे का नामित करना चाहते हैं। गावंडे ने ‘कॉम्प्लीकेशंस’, ‘बेटर’, ‘द चेकलिस्ट मेनिफेस्टो’ और ‘बीइंग मॉर्टल’ किताब लिखी हैं, जो न्यूयॉर्क में काफी बिकी तथा लोक्रपिय भी हुईं। गावंडे ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 सहित ‘ब्यूरो फॉर ग्लोबल हेल्थ’ का नेतृत्व करने के लिए चुने जाने को लेकर में गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।

    विश्वभर में 2020 की तुलना में 2021 के पहले छह महीने में अधिक लोगों की मौत कोविड-19 के कारण हुई, मैं आभारी हूं कि मुझे इस संकट को खत्म करने और विश्व स्तर पर जन स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने का मौका मिला है। गावंडे ‘ब्रिघम एंड वीमेन हॉस्पिटल’ में सर्जरी के प्रतिष्ठित प्रोफेसर हैं।

    वह ‘ब्रिघम एंड वीमेन हॉस्पिटल’, ‘हार्वर्ड टीएच स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ और एक गैर सरकारी संगठन ‘लाइफबॉक्स’ के एक संयुक्त केन्द्र ‘एरियाडेन लैब्स’ के संस्थापक एवं अध्यक्ष भी हैं।