Joe Biden congratulated Jain community for 'Paryushan and Dashashan'
File

वाशिंगटन: कमला हैरिस (Kamala Harris) को उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार चुने जाने की खुशी मनाते हुए भारतीय-अमेरिकियों (Indian Americans) ने ‘इंडियंस फॉर बाइडेन नेशनल काउंसिल’ (Indians For Biden National Council) का गठन किया, जो तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारतीय मूल की सीनेटर का प्रचार करेगी।

‘इंडियंस फॉर बाइडेन नेशनल काउंसिल’ का गठन ‘साउथ एशियंस फॉर बाइडेन’ संगठन (South Asians For Biden) के तहत किया गया है। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने 55 वर्षीय हैरिस को मंगलवार को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना था। हैरिस के पिता अफ्रीकी और मां भारतीय हैं।

प्रेस में जारी बयान के अनुसार ‘इंडियंस फॉर बाइडेन नेशनल काउंसिल’ बाइडेन-हैरिस को सभी धर्मों एवं पृष्ठभूमियों के भारतीय-अमेरिकियों का समर्थन दिलाने की कोशिश करेगी। भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शनिवार को इसकी शुरुआत की जाएगी। इस कार्यक्रम की मेजबानी बाइडेन प्रचार मुहिम और ‘साउथ एशियंस फॉर बाइडेन’ संगठन करेगा। इस कार्यक्रम को बाइडेन संबोधित करेंगे। इसमें हैरिस के भी शामिल होने की उम्मीद है।

‘साउथ एशियंस फॉर बाइडेन’ की राष्ट्रीय निदेशक नेहा दीवान (Neha Diwan) ने कहा कि भारतीय-अमेरिकियों और अन्य दक्षिण एशियाई लोगों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि इस चुनाव में क्या दांव पर है। ‘साउथ एशियंस फॉर बाइडेन’ ने संजीव जोशीपुरा को ‘इंडियंस फॉर बाइडेन नेशनल काएंसिल’ का निदेशक चुना है। जोशीपुरा ने कहा, ‘‘हम उस ऐतिहासिक पल के करीब हैं जब एक अश्वेत एवं भारतीय-अमेरिकी महिला चुनाव जीतेगी।” (एजेंसी)