Indian classical music, Bollywood hits and Bhangra beat will now be taught in England, included in the syllabus

    लंदन: स्कूलों (Schools) के लिए शुक्रवार को शुरू किये गये इंग्लैंड (England) के नये संगीत पाठ्यक्रम (Music Course) में भारतीय शास्त्रीय संगीत (Indian Classical Music), बॉलीवुड (Bollywood) हिट और भांगड़ा बीट शामिल हैं। शिक्षा विभाग (डीएफई) ने कहा कि इंग्लैंड में सभी स्कूलों के लिए योजना का उद्देश्य अधिक से अधिक युवाओं को संस्कृतियों के माध्यम से संगीत के बारे में सुनने और सीखने का अवसर देना है।

    किशोरी अमोनकर की ‘सहेली रे’, अनुष्का शंकर की ‘इंडियन समर’, ए आर रहमान की ‘जय हो ‘और बॉलीवुड बॉक्स-ऑफिस हिट ‘मुन्नी बदनाम हुई’ स्कूलों के लिए डीएफई पाठ्यक्रम दिशा-निर्देश में शामिल भारतीय संगीत संदर्भों में से एक हैं। दिशा-निर्देश में कहा गया है कि यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आधुनिक ब्रिटिश पहचान समृद्ध और विविधतापूर्ण है। इसमें कहा गया है, ‘‘किशोरी अमोनकर 20वीं सदी में भारतीय शास्त्रीय संगीत की अग्रणी गायिकाओं में से एक थीं।”

    इसमें 2010 में आई फिल्म ‘दबंग’ के गीत ‘मुन्नी बदनाम हुई’ का भी संदर्भ दिया गया है। इसमें कहा गया है, ‘‘गीत में संगीत, नृत्य और रंगीन दृश्यों में बॉलीवुड फिल्मों की कई विशिष्ट विशेषताएं शामिल हैं।” डीएफई ने कहा कि इसका मॉडल संगीत पाठ्यक्रम 15 संगीत शिक्षा विशेषज्ञों – शिक्षकों और संगीतकारों के एक पैनल द्वारा विकसित किया गया है।