Dubai 01

Loading

दुबई. दुबई स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने प्रवासी कामगारों से आग्रह किया है कि वे सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करते हुए मिशन परिसर में एकत्र नहीं हों। मिशन ने साथ ही लोगों से कहा कि अगर वे सरकार द्वारा की गयी व्यवस्थाओं के तहत उड़ानों के टिकट चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करें।

शुक्रवार को मीडिया की एक खबर में यह जानकारी मिली है। वाणिज्य महादूत विपुल ने समाचार पत्र ‘गल्फ न्यूज’ से कहा कि कोरोना वायरस प्रकोप के कारण हजारों भारतीय कामगार घर लौटने के लिए बेताब हैं। वे पिछले कुछ दिनों से यहां वाणिज्य दूतावास के बाहर एकत्र हो रहे हैं। विपुल के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 1,500 से 2,000 लोग रोज वाणिज्य दूतावास आ रहे हैं। ईद की छुट्टियों के बाद एक दिन करीब चार हजार लोग एकत्र हो गए थे।

विपुल ने कहा कि वाणिज्य दूतावास परिसर के बाहर एकत्र होना मौजूदा सामाजिक दूरी मानदंडों के खिलाफ है और साथ ही गर्मी ने इसे खतरनाक स्थिति बना दिया है। भारतीय कामगारों की लंबी कतारों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। विपुल ने इससे पहले एक वीडियो संदेश में कहा कि भारतीय मिशन उड़ानों के टिकट नहीं दे रहा है। लेकिन इसके बाद भी बहुत सारे लोग अब भी इस उम्मीद में आ रहे हैं कि उन्हें यहां से टिकट मिल जाएगा। यह सच नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम यहां आने वाले उन सभी लोगों के कष्ट और पीड़ा को समझते हैं जो भारत लौटने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कृपया धीरज रखें। अधिक उड़ानें आ रही हैं जिनमें लोग भारत लौट सकेंगे। सात मई से अब तक लगभग 14,000 भारतीय दुबई से वापस लौटे हैं। भारत सरकार के वंदे भारत मिशन के तहत अब तक 1.07 लाख से अधिक फंसे हुए भारतीय स्वदेश लौट आए हैं। (एजेंसी)