Indian-origin doctor appointed as New York Health Commissioner

न्यूयॉर्क: जन स्वास्थ्य में विशेषज्ञता वाले भारतीय मूल के 39 वर्षीय डॉक्टर डी ए चोकसी को न्यूयॉर्क शहर का नया स्वास्थ्य आयुक्त नियुक्त किया गया है। शहर के मेयर बिल डे ब्लासियो ने शहर में कोरोना वायरस की अभूतपूर्व चुनौतियों से निपटने में अहम भूमिका निभाने के लिए उनकी तारीफ की। चोकसी को मंगलवार को शहर के स्वास्थ्य एवं मानसिक स्वास्थ्य विभाग विभाग का आयुक्त नामित किया गया।

स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. ओक्सिरिस बारबोट ने पद से इस्तीफा दे दिया है। ब्लासियो ने कहा कि चोकसी ने अपना करियर ऐसे लोगों के लिए लड़ने में बिताया जिन्हें अक्सर पीछे छोड़ दिया जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान उन्होंने अभूतपूर्व चुनौतियों में हमारे शहर की जन स्वास्थ्य प्रणाली का नेतृत्व करने में मदद की। मुझे पता है कि एक निष्पक्ष और स्वस्थ शहर के लिए हमारी लड़ाई को आगे बढ़ाने का प्रभार संभालने के लिए वह तैयार हैं।”

चोकसी ने याद किया कि अवसरों के कारण दो पीढ़ियों पहले उनके दादाओं को गुजरात के छोटे गांवों से मुंबई जाना पड़ा था। उनके पिता परिवार में पहले सदस्य थे जो अमेरिका में आकर बस गए और यही उनका जन्म तथा पालन-पोषण हुआ। रोड्स शोधार्थी चोकसी ओबामा प्रशासन में व्हाइट हाउस फेलो रहे और वेटरन्स अफेयर्स मंत्री के प्रधान स्वास्थ्य सलाहकार रहे। चोकसी ने कहा, ‘‘मुझे जीवन में अब तक सबसे अभूतपूर्व जन स्वास्थ्य संकट से निपटने के हमारे के तौर-तरीकों पर बहुत गर्व है।” उन्होंने कहा कि वह न्यूयॉर्क शहर के लोगों की सेवा करके गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के अनुसार न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस के 28,710 मामले आए और 2,507 लोगों ने जान गंवा दी। चोकसी ने कहा कि यह वैश्विक महामारी बीमारी और अन्याय के दुष्चक्र का सबसे ताजा उदाहरण है।  (एजेंसी)