Indian origin Garima Verma will play an important role in America's First Lady team, elected digital director

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) की पत्नी जिल बाइडन (Jill Biden) ने भारतीय मूल (Indian Origin) की गरिमा वर्मा (Garima Verma) को अपने कार्यालय में डिजिटल निदेशक (Digital Director) और माइकल लारोसा को प्रेस सचिव के तौर पर नामित किया है।

बाइडन के 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद जिल बाइडन अमेरिका की प्रथम महिला (First Lady) होंगी। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने भी प्रथम महिला के कार्यालय में अतिरिक्त सदस्यों की घोषणा की और ‘ज्वाइनिंग फोर्सेस’ (Joining Forces) पहल के नए कार्यकारी निदेशक के तौर पर रोरी ब्रोसियस को नामित किया।

गरिमा ओहायो और कैलिफोर्निया (Ohio and California) के सेंट्रल वैली में पली बढ़ी हैं और उनका जन्म भारत (India) में हुआ है । गरिमा बाइडन-हैरिस (Biden-Harris) के चुनाव प्रचार अभियान (Election Campaign) का भी हिस्सा थीं। इससे पूर्व वह मनोरंजन जगत का हिस्सा रह चुकी हैं। वह पारामाउंट पिक्चर्स में मार्केटिंग फिल्म्स और वाल्ट डिज्नी कंपनी के एबीसी नेटवर्क में टेलीविजन कार्यक्रमों के लिए काम कर चुकी हैं।

उन्होंने मीडिया एजेंसी होरिजन मीडिया के साथ भी काम किया है। वर्मा कई छोटे-मोटे कारोबार और गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए मार्केटिंग, डिजाइन और डिजिटल में स्वतंत्र कंसल्टेंट के तौर पर सेवा दे चुकी हैं। टीम ने बताया कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान चुनाव प्रचार से जुड़े और अब बाइडन-हैरिस टीम का हिस्सा बने लारोसा डॉ. जिल बाइडन के प्रेस सचिव और मुख्य प्रवक्ता थे।

लारोसा नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) के कार्यालय में हाउस डेमोक्रेटिक पॉलिसी कम्युनिकेशंस कमेटी के लिए संचार निदेशक थे। जिन अन्य लोगों को नामित किया गया है उनमें गिना ली, वनेसा लायन और जॉर्डन मोंटोया के नाम शामिल हैं।

जिल बाइडन ने कहा, ‘‘अपनी विवधतापूर्ण पृष्ठभूमि के साथ ये समर्पित और कुशल लोक सेवक एक ऐसे प्रशासन के निर्माण में प्रतिबद्ध होंगे जो अमेरिका के लोगों के विकास में सहयोग करेगा।” बाइडन की टीम ने कहा कि ये कुशल एवं अनुभवी लोग डॉ. जिल बाइडन के साथ काम करेंगे और उनके कार्यालय के कामकाज में अहम भूमिका निभाएंगे।