Indian origin Kiran Ahuja gets important position in Biden administration, named as head of US Office of Personnel Management

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने भारतीय मूल (Indian Origin) की वकील (Lawyer) और कार्यकर्ता किरण आहूजा (Kiran Ahuja) को ‘कार्मिक प्रबंधन कार्यालय’ की प्रमुख के तौर पर नामित किया है। कार्मिक प्रबंधन कार्यालय, अमेरिका के बीस लाख से अधिक सिविल सेवा अधिकारियों के प्रबंधन का कामकाज देखता है। यदि आहूजा (49) के नामांकन को सीनेट से मंजूरी मिल जाती है तो वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी (Indian-American) व्यक्ति होंगी। आहूजा ने 2015 से 2017 तक कार्मिक प्रबंधन कार्यालय के निदेशक के चीफ ऑफ स्टाफ (Chief of Staff) के तौर पर काम किया था। उन्हें, लोक सेवा और गैर लाभकारी क्षेत्र में काम करने का दो दशक से ज्यादा का अनुभव है।

    वर्तमान में वह ‘फिलेनथ्रोपी नार्थवेस्ट’ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं जो कि परोपकारी संस्थाओं का एक क्षेत्रीय नेटवर्क है। आहूजा ने अमेरिका के न्याय मंत्रालय में नागरिक अधिकारों की वकील के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। ओबामा-बाइडन प्रशासन (Obama-Biden Administration) के दौरान उन्होंने वाइट हाउस (White House) के एक कार्यक्रम की कार्यकारी निदेशक के तौर पर छह साल तक सेवा दी थी।

    आहूजा की परवरिश जॉर्जिया के सवाना में हुई थी और उन्होंने स्पेलमेन कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक तथा जॉर्जिया विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की है। ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने कहा कि आहूजा, सिविल सेवाओं पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की नीतियों को पलट सकती हैं।