Indian-origin plastic surgeon nominated for 'Outstanding Young Person, 2020' award

लंदन: भारतीय मूल (Indian Origin) की ब्रिटिश (British) प्लास्टिक सर्जन (Plastic Surgeon) डॉक्टर जैजिनी वर्गीज (Dr. Jajini Varghese) को स्तन कैंसर (Breast Cancer) का पता लगाने और उसका इलाज करने में ‘असाधारण’ वैज्ञानिक योगदान के लिए एक गैर सरकारी संगठन ने ‘आउटस्टैंडिग यंग पर्सन ऑफ द वर्ल्ड, 2020′ पुरस्कार (Outstanding Young Person of the World, 2020 ‘award) के लिए नामित किया है।

वर्गीज रॉयल फ्री हॉस्पिटल और यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन में ऑन्कोप्लास्टिक ब्रेस्ट सर्जरी में कंसल्टेंट हैं। वर्गीज (39 वर्षीय) इस अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए ब्रिटेन से नामित 10 लोगों में से एक हैं। यह सम्मान विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियों के लिए 110 देशों से हर साल 40 साल से कम उम्र के उत्कृष्ट युवाओं को दिया जाता है।

वर्गीज को ‘मेडिकल नवोन्मेष’ के क्षेत्र में चुना गया है। उन्हें यह सम्मान नवंबर की शुरुआत में जापान के योकोहामा में दिया जाएगा। वर्गीज का कहना है, ‘‘कैंसर हराएगा नहीं। हमारा लक्ष्य लोगों के जीवन की रक्षा करना है। मैं सिर्फ जवाब खोज सकती हूं और बाहरी घाव भर सकती हूं, लेकिन अंतत: ईश्वर ही कैंसर के घाव को ठीक कर सकते हैं।”