Indian Origin woman Aisha Shah have got important place in Biden's digital team, know who is Aisha

Loading

वाशिंगटन: 20 जनवरी को अमेरिका (America) के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे (Oath Ceremony) इससे पहले बाइडन ने अपनी टीम को चुनना शुरू कर दिया है। बाइडन ने सोमवार को अपने व्हाइट हाउस ऑफिस (White House Office) की डिजिटल स्ट्रैटजी टीम (Digital Strategy Team) के सदस्यों का चयन कर लिया है और इसकी घोषणा भी कर दी है। उनकी इस टीम में कश्मीर में जन्मी भारतवंशी (Indian Origin) आइशा शाह (Aisha Shah) को अहम ज़िम्मेदारी दी गई है। उन्हें व्हाइट हाउस की डिजिटल टीम में सीनियर पोजिशन (Senior Position) की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। 

बाइटेन की टीम की ओर से की गई घोषणा के अनुसार, शाह को व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ़ डिजिटल स्ट्रैटजी में पार्टनरशिप मैनेजर के रूप में नामित किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस टीम की अगुवाई डिजिटल स्ट्रैटेजी के डायरेक्टर रॉब फलेहर्टी करेंगे। 

बाइडन-हैरिस के चुनावी कैंपेन में निभाई थी अहम भूमिका 

इससे पहले, बाइडेन की टीम में चुनी गईं आइशा शाह बाइडेन और हैरिस के चुनावी कैंपेन (Election Campaign) में डिजिटल पार्टनरशिप मैनेजर (Digital Partnership Manager) की भूमिका निभा चुकी हैं। वर्तमान में वह स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन (Smithsonian Institution) में एडवांसमेंट स्पेशलिस्ट (Advancement Specialist) के तौर पर काम कर रही हैं। 

बाइडन की व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ डिजिटल स्ट्रैटेजी ये होगी पूरी टीम 

जो बाइडन ने व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ डिजिटल स्ट्रैटेजी की अपनी टीम में शाह के अलावा ब्रेनडन कोहेन (Brendan Cohen), माहा घनडोर (Maha Ghanador), जॉनथन हेबेर्ट (Johnathan Hebert), जेमी लोपेज (Jamie Lopez) को अहम पदों के लिए नियुक्त किया है। इनमें ब्रेनडन कोहेन प्लेटफॉर्म मैनेजर (Platform Manager), माहा घनडोर डिजिटल पार्टनरशिप मैनेजर, जॉनथन हेबेर्ट वीडियो डायरेक्टर (Video Director), जेमी लोपेज डायरेक्टर ऑफ प्लेटफॉर्म्स (Director of Platforms) होंगे।  

एजेंसी रिव्यू टीम में भी भारतीय 

इसके अलावा जो बाइडन ने 20 से अधिक भारतवंशियों को अपनी ‘एजेंसी रिव्यू टीम’ (Agency Review Team) (आर्ट) में शामिल किया है जिनमें से तीन टीम का नेतृत्व करेंगे। टीम के मुताबिक, अहम रोल अदा करने वाले लोगों में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के अरुण मजूमदार (Arun Majumdar) ऊर्जा विभाग में सत्ता हस्तांतरण के लिए बनाई गई आर्ट का नेतृत्व करेंगे। वहीं राहुल गुप्ता (Rahul Gupta) राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के मामले में नेतृत्व करेंगे। किरण आहूजा (Kiran Ahuja) को कार्मिक प्रबंधन को लेकर बनी टीम की कमान सौंपी गई है। पुनीत तलवार (Puneet Talwar) को विदेश विभाग से जुड़ी टीम में जगह दी गई है। पाव सिंह (Pav Singh) को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की टीम में नामित किया गया है। इसी प्रकार अरुण वेंकटरमण (Arun Venkatraman) को वाणिज्य और यूएसटीआर मामलों की दो टीमों में शामिल किया गया है।