Indian youth included in the list of young providers of SDG 2020
Image: Twitter

संयुक्त राष्ट्र: भारत (India) के 18 वर्षीय उदित सिंघल (Udit Singhal) को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने सतत विकास लक्ष्य 2020 के युवा प्रणेताओं की सूची में शामिल किया है। विश्व के समक्ष पेश आ रही प्रमुख चुनौतियों से निपटने के प्रयासों में लगे युवाओं के कार्यों को प्रोत्साहन देने वाला यह अहम मंच है। सिंघल को सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) (SDG) 2020 की 17 युवाओं की सूची में शामिल किया गया है।

वह ‘ग्लास2सैंड’ (‘Glass 2 Sand’) के संस्थापक हैं, जो एक कचरा रहित पारिस्थितिकी तंत्र है और इसमें दिल्ली में कांच के बढ़ते कचरे से निपटने की दिशा में काम किया जा रहा है।

‘ऑफिस ऑफ द सेक्रेट्री-जनरल इनवॉय ऑन यूथ’ (Office of the Secretary-General Invoice on Youth) ने एक बयान में कहा कि इस पहल के तहत कांच की बोतलों को कचरा घरों में फेंकने से रोका जाता है और इन्हें व्यावसायिक रूप से मूल्यवान रेत में तब्दील किया जाता है।

सिंघल ने एक बयान में कहा,‘‘ एसडीजी के एक युवा प्रणेता के तौर पर, मैं बदलाव लाने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करूंगा। मैं उम्मीद करता हूं कि मैं लोगों को बेहतर नागरिक बनने के लिए प्रेरित कर पाऊं।”