Iran-America: American ship fired on Iranian boats to warn
File

तेहरान: ईरान (Iran) ने सोमवार को कहा कि उसे इस बात से खुशी है कि अमेरिका (America) ने फारस की खाड़ी (Persian Gulf) में अपने व्यवहार में सुधार किया है। उधर क्षेत्र में अमेरिका के शीर्ष नौसेना अधिकारी ने कहा है कि उनके बल की ईरान के साथ ‘असहज स्थिति’ पर विराम लगा है।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादा ने पत्रकारों से कहा, “हम खुश हैं कि दूसरे पक्ष को संदेश पहुंच गया है और उसने अपने बर्ताव में सुधार किया है।” उन्होंने कहा कि क्षेत्र में “तनाव का मुख्य स्रोत” अमेरिका की सेना है और ईरानी बलों ने हमेशा पेशेवर तरीके से काम किया है। खतीबजादा ने कहा, “दुर्भाग्य से, ईरानी नौसेना के प्रति अमेरिका का दृष्टिकोण अक्सर गैर पेशेवर रहा है।”

वह, अमेरिका के वाइस एडमिरल सैम पापरो द्वारा बहरीन (Bahrain) में हुए एक सम्मेलन में रविवार को की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। बहरीन स्थित नौसेना के पांचवे बेड़े के प्रमुख पापरो ने कहा कि दोनों पक्षों ने ‘असहज स्थिति’ पर विराम लगाया है। वह ईरान की नौसेना का सम्मान करते हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपने देश को 2015 में हुए परमाणु समझौते से अलग कर लिया और ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए थे । इसके बाद से ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर तनाव उच्च स्तर पर बना रहा ।