UN's nuclear watchdog IAEA claims - Iran is increasing its nuclear stockpile
File

Loading

दुबई: अमेरिका (America) और ईरान (Iran) के तनाव के बीच होरमुज़ जलडमरू (Strait of Hormuz) मध्य के निकट लाइबेरिया के झंडे वाले तेल के एक टैंकर को कुछ घंटे तक ईरान की नौसेना (Navy) ने जब्त कर लिया। अमेरिका के एक सैन्य अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अमेरिकी सेना की मध्य कमान ने एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें यह दिख रहा है कि विशेष बल एक हेलीकॉप्टर से रस्सी से एमवी विला पर उतर रहे हैं। विला का आखिरी स्थान संयुक्त अरब अमीरात के पूर्वी तट से दूर खोरफाकक्न शहर के निकट था। एसोसिएटेड प्रेस से नाम न जाहिर करने की शर्त पर बात करने वाले अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने बताया कि ईरान की सेना ने बुधवार को इस टैंकर को मुक्त करने से पहले करीब पांच घंटे तक इसे कब्जे में रखा था। अभी तक यह जानकारियां सार्वजनिक नहीं हुई हैं।

विला ने ईरानी सेना द्वारा पकड़े जाने से पहले, पकड़े जाने के दौरान और उसके बाद कोई परेशानी वाला फोन नहीं किया था। इसमें शामिल ईरान का हेलीकॉप्टर सिकोर्सकी एसएच-3 सी किंग था जो सिर्फ ईरान की नौसेना के पास है। अमेरिकी अधिकारियों ने ईरान द्वारा इस टैंकर के जब्त होने को लेकर किसी वजह की जानकारी नहीं दी है। ईरान की सरकारी मीडिया और अधिकारियों ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। (एजेंसी)