Iranian scientist killed in military nuclear program, Iran accused of playing Israel

दुबई: ईरानी (Irani) सरकारी टेलीविजन की खबर के अनुसार सैन्य परमाणु कार्यक्रम (Military Nuclear Program) से जुड़े एक वैज्ञानिक (Scientist) की ‘‘हत्या” (Murder) कर दी गई है। इजराइल (Israel) का आरोप था कि 2000 की शुरूआत में वैज्ञानिक ने एक सैन्य परमाणु कार्यक्रम का नेतृत्व किया था।

सरकारी टीवी ने शुक्रवार को सूत्रों के हवाले से वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह (Scientist Mohsin Fakhrizadeh) की मौत की पुष्टि की। उसने कहा कि शीघ्र ही अधिक जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी। फखरीजादेह ने ईरान के तथाकथित परमाणु हथियार ‘‘अमाद” या ‘‘होप” कार्यक्रम का नेतृत्व किया था।

ईरान के विदेश मंत्री ने आरोप लगाया है कि देश के विघटित सैन्य परमाणु कार्यक्रम से जुड़े एक वैज्ञानिक की हत्या के मामले में इजराइल की भूमिका के ”गंभीर संकेत” हैं। विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने शुक्रवार को ट्विटर पर यह बयान दिया।

हालांकि, इजराइल ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। जरीफ ने ट्विटर पर कहा, ”आतंकवादियों ने एक विख्यात ईरानी वैज्ञानिक की आज हत्या कर दी। यह कायरना कृत्य साजिशकर्ताओं की हताशा को दर्शाता है, जिसमें इजराइल की भूमिका के गंभीर संकेत हैं।”