The first commercial passenger flight from UAE arrived in Israel

यरुशलम: इजराइल (Israel) सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) (UAE) के साथ संबंध सामान्य बनाने के लिए किए गए समझौते को सोमवार को सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान कर दी। दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित समझौते को अब संसद से मंजूरी दिलानी होगी।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने अपनी साप्ताहिक कैबिनेट बैठक के बाद एक बयान में कहा कि उन्होंने पिछले दिन अबू धाबी (Abu Dhabi) के युवराज मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Mohammad bin Zayed Al Nahyan) के साथ बातचीत की। नेतन्याहू ने कैबिनेट की बैठक में कहा कि उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ रहे सहयोग पर चर्चा की। इन क्षेत्रों में निवेश, पर्यटन, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी आदि शामिल हैं। बैठक के दौरान मेज पर दोनों देशों के झंडे लगे हुए थे।

उन्होंने कहा, ‘‘हम भी सहयोग करेंगे और हम पहले से ही कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग कर रहे हैं।” यूएई के प्रभारी शासक शेख मोहम्मद ने अलग से ट्वीट कर बातचीत की पुष्टि की और कहा कि उन्होंने “क्षेत्र में स्थिरता, सहयोग और विकास की आवश्यकता और शांति की संभावनाओं ” पर चर्चा की।

नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि 15 सितंबर को व्हाइट हाउस लॉन में हस्ताक्षर समारोह के बाद दोनों नेताओं की पहली बातचीत थी। इस संधि को मंजूरी देने के लिए इजराइली संसद नेसेट में बृहस्पतिवार को मतदान होगा।