Iran President Ibrahim Raisi's big statement on nuclear deal, said - talks are possible if sanctions are lifted
Representative Image

    Loading

    दुबई: बहरीन (Bahrain) के राजकुमार ने ईरान (Iran) के साथ परमाणु वार्ता (Nuclear) पर वापस लौटने के मुद्दे पर गुरुवार को इजराइल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) से फोन पर बात की। बहरीन की सरकारी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी। अमेरिका (America) ईरान के साथ हुए वर्ष 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करने का प्रयास कर रहा है। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बहरीन के राजकुमार एवं देश के प्रधानमंत्री सलमान बिन हमद अल खलीफा ने नेतन्याहू के साथ वार्ता के दौरान क्षेत्र में सुरक्षा एवं स्थिरता बनाए रखने के तहत ईरान के साथ परमाणु समझौते को लेकर किसी भी तरह की वार्ता में क्षेत्रीय देशों की भागीदारी के महत्व पर जोर दिया।

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस महीने की शुरुआत में ईरान के साथ परमाणु समझौते में वापसी की इच्छा जताई थी। बाइडन की इस घोषणा के बाद खाड़ी देश के किसी नेता की इस बारे में पहली प्रतिक्रिया सामने आई है।

    करीब तीन साल पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) परमाणु समझौते से अलग हो गए थे और ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए थे। खाड़ी देशों और इजराइल ने भी ट्रंप के इस कदम का समर्थन किया था।