Election officials in Israel hand over election results to President, President Reuven Rivlin said - Non-traditional union is necessary
File

Loading

यरुशलम: इजराइल (Israel) के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन (Reuven Rivlin) ने एक वीडियो संदेश में भारत को 74वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा है, “हमारे राष्ट्रों और लोगों के बीच प्रगाढ़ मित्रता और साझेदारी बढ़ती रहे और समृद्ध होती रहे। उन्होंने कहा कि इजराइल और भारत युवा देश के साथ ही दो प्राचीन राष्ट्र हैं। दोनों की प्रगाढ़ मित्रता लोकतंत्र और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों और नवाचार, शिक्षा और विकास के प्रति साझी प्रतिबद्धता पर आधारित है।

उन्होंने कहा, ‘‘इजरायल और यहां के लोगों की ओर से मैं राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और भारत के लोगों को आपके 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेजता हूं। जैसा कि हम हिब्रू में कहते हैं ‘मजल तोव। (बधाई)। शुभकामनाएँ।” रिवलिन ने अपनी 2016 की यात्रा के दौरान भारत में हुए उनकी और उनकी दिवंगत पत्नी नेचामा के “शानदार स्वागत” को भी याद किया।

नेतन्याहू ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर एक ट्वीट में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को बधाई देते हुए कहा, ‘‘आपके पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है।” उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, ‘‘स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक शुभमनाएं।” ट्वीट के साथ मोदी और नेतन्याहू की तस्वीर भी पोस्ट की गई है। (एजेंसी)