Israel's Hamas carried out airstrikes on targets in Gaza, after sending flammable balloons
Representative Image

    Loading

    नई दिल्ली: कुछ दिनों तक चले संघर्ष विराम के बाद इजराइल (Israel) ने इस सप्ताह में दूसरी बार गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर हवाई हमले (Air Strike) किए हैं। खबर है कि, शुक्रवार को इजराइल ने एक बार फिर से गाजा में एयरस्ट्राइक की। इजराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) के मुताबिक, गाजा से लॉन्च किए गए गुब्बारों के जवाब में गाजा में हमास के लॉन्च साइट पर हमला किया गया। आईडीएफ ने विभिन्न परिदृश्यों के लिए अपनी तैयारी बढ़ा दी है और गाजा में हमास के आतंकी ठिकानों पर हमला करना जारी रखेगा।

    इजराइल में हाल ही में सत्ता बदली है। दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के 49 वर्षीय नेता नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett)  नए प्रधानमंत्री (Prime Minister) बन गए हैं। इसके साथ ही बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल लंबे चले शासन का अंत हो गया है। इजराइल में शासन तो बदला है लेकिन फलीस्तीन के साथ इजराइल की दुश्मनी बरकरार है। इससे एयरस्ट्राइक से दो दिन पहले इजरायल ने गाजा में एयर स्ट्राइक की थी। हालांकि तब भी इसराइल ने इस हवाई हमले को गाजा पट्टी से इजराइल की तरफ छोड़े गए गुब्बारों का जवाब बताया था। इन गुब्बारों में आग लगाने वाले पदार्थ शामिल होते हैं जिनसे जान और माल का काफी नुकसान हो सकता है।

    इससे पहले सैकड़ों की संख्या में इजराइल के धुर राष्ट्रवादियों ने ताकत का प्रदर्शन करने के लिए मंगलवार को पूर्वी यरूशलम में परेड की थी।AFP की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चश्मदीदों ने बताया, बुधवार सुबह फलीस्तीन की तरफ से आतंकियों ने दक्षिण इजरायल की ओर आग लगाने वाले गुब्बारे भेजे जिसके बाद इजरायल ने गाजा पर एयर स्ट्राइक कर दिया।

    हाल ही में इजरायल और फलीस्तीन के बीच हाल ही में चली लड़ाई में दोनों देशों को काफी नुक्सान पहुंचा था। इस दौरान फलीस्तीन ने इजरायल के हमलों रिहाइशी इलाकों पर भी अटैक करने की बात कही थी तो वहीं इजरायल ने हमास के ठिकानों को निशाना बनाने का दावा किया था। हफ़्तों चले संघष के बाद सीज़फायर का एलान किया गया था।