Jail sentence to Hong Kong's big media tycoon and pro-democracy supporter Jimmy Lai Jailed, was involved in demonstrations against the government in 2019
File

    हांगकांग: हांगकांग (Hong Kong) में लोकतंत्र (Democracy) के बड़े समर्थक (Supporter) एवं दिग्गज मीडिया कर्मी जिमी लाई (Media Tycoon Jimmy Lai) को 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शन (Protest) में उनकी संलिप्तता के मामले में शुक्रवार को 14 महीने की सजा दी गई है। लाई और नौ अन्य पर एक अक्टूबर 2019 को हुए प्रदर्शन में संलिप्तता का आरोप है। उस प्रदर्शन में हजारों लोग सड़कों पर उतरे थे। 1997 में ब्रिटेन से आजाद होकर चीन के नियंत्रण में आने के बाद हांगकांग में हुआ यह सबसे बड़ा प्रदर्शन था।

    लोकतंत्र समर्थक समाचारपत्र ‘द एपल डेली’ के संस्थापक लाई (73) को 14 महीने की सजा सुनाई गई है। वह पहले ही 2019 में गैरकानूनी तरीके से रैली करने के एक मामले में 14 महीने की सजा काट रहे हैं। दोनों मामलों की सजा मिलाकर लाई को कुल 20 महीने जेल में रहना होगा। लाई के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के उल्लंघन और किसी दूसरे देश के साथ मिलीभगत के एक मामले में भी जांच जारी है। वहीं अन्य नौ में से पूर्व सांसद अल्बर्ट हो तथा लेउंग क्वोक-हंग, ली चुक यान का 18-18 महीने की सजा हुई है। 

    शहर में विरोध रैलियों के आयोजन के लिए जाने जाने वाले एक राजनीतिक संगठन के प्रमुख फिगो चान को भी 18 महीने की कैद सजा सुनाई गई है। इनके अलावा, अन्य तीन कार्यकर्ताओं यिउंग सुम, स्याड हो तथा एवरी एनजी को 14-14 महीने की सजा मिली है। वहीं, रिचर्ड त्सोई और सिन चुंग-काई की सजा निलंबित कर दी गई है।