Amazon सीईओ जेफ बेजोस करेंगे 20 जुलाई को अंतरिक्ष की सैर, कहा- धरती को देखना है

    वाशिंगटन. दुनिया के सबसे धनर लोगों में शामिल उद्योगपति जेफ बेजोस (Amazon founder Jeff Bezos) अपनी कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ (Blue Origin) की अगले महीने संचालित होने वाली पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान में सवार होंगे।

    इंस्टाग्राम पर सोमवार तड़के बेजोस ने कहा कि वह, उनके भाई और जारी एक नीलामी के विजेता ब्लू ओरिजिन के ‘न्यू शेफर्ड’ अंतरिक्षयान पर सवार होंगे जोकि 20 जुलाई को उड़ान भरने वाला है। इस यात्रा में टेक्सास से अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा की जाएगी। 20 जुलाई को अपोलो-11 के चांद पर पहुंचने की वर्षगांठ भी मनायी जाती है।

    बेजोस ने फरवरी की शुरुआत में कहा था कि वह अन्य कार्यों को अधिक समय देने और अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अमेजन के सीईओ के पद को छोड़ना चाहते हैं।

    बेजोस ने इंस्टाग्राम पर कहा, ” धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है, इस ग्रह से आपके रिश्ते को बदल देता है। मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था। यह एक रोमांच है। यह मेरे लिए बेहद अहम है।”

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Jeff Bezos (@jeffbezos)

    न्यू शेफर्ड यान में सीट के लिए नीलामी की बोली शनिवार को समाप्त हुई। विजेता बोली की कीमत करीब 28 लाख डॉलर रही जिसमें 143 देशों के 6,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल रहे।

    इस नीलामी की बोली से प्राप्त होने वाली राशि को ब्लू ओरिजिन फाउंडेशन को दान किया जाएगा, जिसका उपयोग भविष्य में अंतरिक्ष में जीवन की तलाश करने की परियोजना में खर्च किया जाएगा।