Macau closes its office in Taipei amid rising Chinese pressure

Loading

बीजिंग: चीन (China) की जनमुक्ति सेना (Army) (पीएलए) को ज्यादा आधुनिक बल में तब्दील करने के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jingping) के प्रयासों के तहत सैन्यकर्मियों को इस वर्ष से वेतन में 40 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी मिलेगी। हांगकांग (Hong Kong) के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने शनिवार को सेना के अधिकारियों के हवाले से बताया कि चीनी सेना (Chinese Military) की वेतन बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा जल्द होने की उम्मीद है।

इस खबर में कहा गया है कि वेतन में 40 प्रतिशत की यह वृद्धि उन कई व्यापक सुधारों के बाद की जाएगी जिनका उद्देश्य ‘‘पीएलए को ज्यादा आधुनिक, फुर्तीले बल में बदलना है।” इस साल से चीन ने अपने राष्ट्रीय रक्षा कानून (National Security Law) एनडीएल) को संशोधित करते हुए शी के नेतृत्व वाली केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) की शक्ति में विस्तार किया है।

सीएमसी चीनी सेना की समग्र उच्च कमान है। नया कानून सीएमसी को सैन्य एवं नागरिक संसाधनों को राष्ट्रीय हितों की रक्षा में देश और विदेश दोनों जगह जुटाने का अधिकार देता है। ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर में कहा गया है कि वेतन वृद्धि का उद्देश्य प्रतिभाओं को आकर्षित करना और उन्हें बनाए रखने के साथ ही युवा अधिकारियों को जारी बदलावों में विश्वास बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस खबर में बीजिंग (Beijing) में एक कर्नल के हवाले से उसका नाम बताये बिना कहा गया, ‘‘मैं बहुत खुश हूं क्योंकि मैं वेतन वृद्धि के बाद 7,000 युआन (78 हजार रूपये से ज्यादा) तक की अतिरिक्त आय प्राप्त करने जा रहा हूं, मेरी मासिक आय 20,000 युआन (सवा दो लाख रूपये) से अधिक हो गई है।” उन्होंने कहा, ‘‘यह स्पष्ट नहीं है कि वेतन वृद्धि औपचारिक रूप से कब लागू होगी, लेकिन हमें बताया गया कि यह जल्द ही होने जा रही है।”