Jinping asked soldiers to be 'ready for war, loyal to the country'
File

बीजिंग: चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने मंगलवार को गुआंगदोंग के दक्षिणी प्रांत में एक सैन्य अड्डे (Military Base) की यात्रा में सैनिकों को युद्ध (War) के लिए तैयार रहने को कहा है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जिनपिंग ने अपने दौरे के दौरान चीनी सैनिकों से कहा की वे “अपने दिमाग और ताकत को युद्ध की तैयारी में लगाएं।” 

चीनी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, चाओझोउ शहर में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी मरीन कॉर्प्स के एक निरीक्षण के दौरान जिनपिंग ने सैनिकों को ज़्यादा सतर्कता की स्थिति बनाए रखने और देश के प्रति ‘वफादार और विश्वसनीय’ रहने को कहा।

शी जिनपिंग ने इस मौके पर क्षेत्र में निर्माण कार्य को गति देने, लड़ाकू क्षमताओं के सुधार में तेजी लाने और एक मजबूत बल बनाने का प्रयास करने पर जोर दिया।हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि जिनपिंग कि टिप्पणी किस देश को लेकर की गई है। चीन दक्षिण चीन सागर को लेकर अन्य कई देशों से उलझा है।

भारत- चीन सैन्य वार्ता

मंगलवार को भारत और चीन (India-China) ने लद्दाख (Ladakh) क्षेत्र में सैन्य गतिरोध को हल करने के लिए कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के सातवें दौर की बैठक की। भारत-चीन फेसऑफ़ मई महीने में शुरू हुआ था और तब से अब तक जारी है। भारत और चीन के बीच चल रहे सैन्य तनाव को कम करने के लिए कई दौर की सैन्य, कूटनीतिक और मंत्रिस्तरीय स्तर की वार्ता की जो अब तक बेनतीजा रही है।