BIDEN-AND-BORRIS

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) से फोन पर बातचीत की तथा दोनों देशों के बीच ‘विशेष संबंध’ को और मजबूत करने की इच्छा जताई। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। ब्रिटेन इस साल जी-7 सम्मेलन और संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) की मेजबानी कर रहा है। बातचीत के दौरान बाइडन ने जॉनसन के साथ सहयोग करने के लिए तत्परता जताई।

शनिवार को हुई इस बातचीत में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने राष्ट्रपति बाइडन से कहा कि वह अमेरिका-ब्रिटेन के बीच नया कारोबारी सौदा करने के इच्छुक हैं। डाउनिंग स्ट्रीट से जारी वक्तव्य में यह कहा गया। नया कारोबारी समझौता होना बाइडन से ज्यादा जॉनसन के लिए महत्वपूर्ण है। ब्रेक्जिट की अवधि समाप्त होने के बाद ब्रिटेन का नियंत्रण अब अपनी राष्ट्रीय कोराबार नीति पर है। हालांकि व्हाइट हाउस की सचिव जेन साकी ने शुक्रवार को कहा कि बाइडन प्रशासन ने नया कारोबारी समझौता करने के लिए कोई समयसीमा तय नहीं की है क्योंकि फिलहाल बाइडन प्रशासन का ध्यान कोविड-19 महामारी को नियंत्रण में करने पर है।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच के खास संबंधों को और मजबूत करने तथा अटलांटिक पार के संबंधों को पुनर्जीवित करने का अपना इरादा जाहिर किया और साझा रक्षा एवं साझा मूल्यों में नाटो की अहमियत को रेखांकित किया।” बयान में बताया गया कि बाइडन ने जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 महामारी को नियंत्रण में करने और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा जैसी चुनौतियों पर भी बहुपक्षीय संगठनों के जरिए सहयोग की महत्ता पर जोर दिया। दोनों नेताओं ने चीन, ईरान और रूस को लेकर साझा विदेश नीति प्राथमिकताओं के समन्वय की जरूरत पर भी चर्चा की। बाइडन ने शुक्रवार को मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर से बातचीत की। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय आव्रजन और महामारी समेत द्विपक्षीय सहयोग के अन्य मुद्दों पर चर्चा की ।