Julian Assange may attempt suicide if he is extradited to the US: Expert
File

Loading

लंदन: इस बात की प्रबल संभावना है कि यदि विकीलिक्स (Wikileaks) के संस्थापक जूलियन असांजे (Julian Assange) को जासूसी (Spying) के आरोपों का सामना करने के लिए अमेरिका भेजा जाता है तो वह आत्महत्या (Suicide) का प्रयास (Attempt) कर सकते हैं। उन पर मंगलवार को प्रत्यर्पण (Extradition) से संबंधित सुनवाई के दौरान एक मनोचिकित्सक ने यह बात कही।

किंग्स कॉलेज लंदन (Kings College London) के मनोरोग विज्ञान के एमरिटस प्रोफेसर माइकल कोपेलमैन ने कहा कि असांजे के अवसाद में रहने की पृष्ठभूमि रही है और अमेरिका द्वारा उनके प्रत्यर्पण का प्रयास सफल हो जाता है तो उनके आत्महत्या कर लेने का ‘बहुत बड़ा जोखिम’ है। लंदन की ओल्ड बेली फौजदारी अदालत में कोपेलमैन ने कहा, ‘‘ प्रत्यर्पण बिल्कुल करीब है और/या वाकई प्रत्यर्पण हो भी जाए लेकिन इससे , मेरी राय में, (आत्महत्या का) प्रयास हो सकता है।”

उन्होंने कहा कि ‘ढेर सारे ज्ञात जोखिम कारक हैं जिनमें अवसाद और आत्महत्या की पारिवारिक पृष्ठभूमि है और असांजे काफी समय से बिल्कुल अकेलापन झेल रहे हैं , पहला 2012 में यहां इक्वाडेार के दूतावास में शरण लेने के बाद और ब्रिटिश जेल में अप्रैल, 2019 से रहकर।

वह अमेरिका सरकार के वकील जेम्स लेविस के सवालों का जवाब दे रहे थे। अमेरिकी अभियोजकों ने असांजे को जासूसी के 17 आरोपों में अभ्यारोपित किया है और एक आरोप एक दशक पहले गुप्त अमेरिकी सैन्य दस्तावेजों के विकीलीक्स द्वारा प्रकाशन को लेकर कंप्यूटर के दुरुपयोग का है। इन आरोपों में उन्हें 175 साल की कैद हो सकती है। (एजेंसी)