Harris' reply to Trump's birth statement, "Lies, getting into dirty tactics"
File

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) में उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) ‘जन्म के मूल स्थान को लेकर ‘‘साजिशन” विवाद’ में घिर गईं हैं। ट्रम्प (Trump) ने कहा कि उन्होंने सुना है कि हैरिस व्हाइट हाउस (White House) में सेवाएं देने की योग्यताएं पूरी नहीं करती हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) के बारे में भी इसी प्रकार के विवाद पैदा किए गए थे, जब उनके विरोधियों ने उनके जन्म के स्थान को लेकर सवाल उठाए थे।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव (Elections) के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (joe Biden) ने हैरिस (55) को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है। हैरिस के पिता जमैका में पैदा हुए थे और उनकी मां भारतीय थीं। हैरिस के जन्म के मूल स्थान पर सबसे पहले कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के लिए 2010 में रिपब्लिकन (Republican) प्राइमरी में चुनाव लड़ चुके डॉ. जॉन ईस्टमैन (Dr. John Eastman) ने ‘न्यूजवीक ओप-एड’ में सवाल उठाए। हैरिस के हाथों अटॉर्नी जनरल के लिए चुनाव हार चुके ईस्टमैन ने कहा कि उनके योग्यता पूरी करने को लेकर कुछ सवाल हैं। सोशल मीडिया पर भी इस प्रकार की बातें फैलाई जा रही हैं। बाइडेन की चुनाव प्रचार मुहिम ने इन बातों को नस्लवादी करार दिया है।

ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में एक प्रश्न के जवाब में कहा, ‘‘मैंने यह सुना है। मैंने आज सुना कि उनके पास आवश्यक योग्यता नहीं है और यह बात लिखने वाला व्यक्ति एक अत्यंत प्रतिभाशाली वकील है। मुझे नहीं पता कि यह बात सही है या नहीं।” हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को कैलिफोर्निया के ओकलैंड में हुआ था। उनकी मां श्यामला गोपालन भारत के तमिलनाडु से अमेरिका आई थीं और उनके पिता डोनाल्ड जे हैरिस जमैका से अमेरिका आए थे। संविधान के अनुसार उपराष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार का जन्मस्थान अमेरिका होना चाहिए।

बाइडेन चुनाव प्रचार की राष्ट्रीय वित्तीय समिति के सदस्य अजय भुटोरिया ने इस विवाद को बेबुनियादी करार दिया और कहा कि हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को ओकलैंड में हुआ था। उन्होंने कहा कि वह देश में जन्मी देश की नागरिक हैं और चुनाव लड़ने के लिए उनके योग्य होने को लेकर कोई सवाल नहीं है। (एजेंसी)