Lockdown extended till June 14 in many areas including Kathmandu in Nepal

    काठमांडू: नेपाल (Nepal) ने कोविड-19 (Covid-19) मामलों में उछाल के कारण बुधवार को काठमांडू (Kathmandu) घाटी में लॉकडाउन (Lockdown) 14 जून तक बढ़ा दिया। अधिकारियों के अनुसार, काठमांडू, भक्तपुर और ललितपुर के मुख्य जिला अधिकारियों की एक बैठक में जारी निषेधाज्ञा को 14 जून की मध्यरात्रि तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया। यह तीसरी बार है जब काठमांडू घाटी में निषेधाज्ञा को बढ़ाया गया है।

    भक्तपुर के मुख्य जिला अधिकारी प्रेम प्रसाद भट्टराई ने कहा कि सीडीओ की बैठक में किराने और किताबों की दुकानों को सुबह नौ बजे तक खोलकर रखने और निर्माण गतिविधियों की अनुमति देने का भी फैसला किया गया है। इसी प्रकार केवल आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने वाले कार्यालयों को ही इस अवधि के दौरान खुले रहने की अनुमति होगी। बैंकों को पहले तय किए गए अनुसार केवल तीन शाखा कार्यालय खोलने की अनुमति होगी। स्थानीय अधिकारियों ने घाटी में पहली बार 29 अप्रैल को एक सप्ताह के लिए निषेधाज्ञा लागू की थी।

    इस बीच, नेपाल में बुधवार को कोविड-19 के 5,316 नए मामले आए और 101 मौतें हुईं। पिछले 24 घंटों में देश भर में कोविड-19 के 7,219 मरीज ठीक हुए। देशभर में फिलहाल 1,01,993 मरीजों का इलाज चल रहा है। इसी तरह, काठमांडू घाटी में बुधवार को कोविड-19 के 1,456 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय से प्राप्त नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, नेपाल में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 5,71,111 हो गए हैं।