Long march 5B rocket of China became uncontrollable, china maintains silence on questions arising over its debris
Representative Image

    बीजिंग: चीन (China) ने अपने ‘लांग मार्च 5बी’ रॉकेट (Rocket) के मलबों पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है, जो इस हफ्ते पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने वाला है और इस तरह की चिंता जताई जा रही है कि अगर यह बस्ती वाले इलाकों में गिरता है इससे काफी नुकसान हो सकता है। पिछले हफ्ते इस रॉकेट को देश के अंतरिक्ष स्टेशन (Space Station) से प्रक्षेपित किया गया था।

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस सवालों के जवाब नहीं दिए कि इस तरह की खबरें हैं कि अमेरिका का रक्षा विभाग गिरते रॉकेट के मलबे पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं सरकारी मीडिया ने चीन के विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि विखंडित रॉकेट के कुछ हिस्से समुद्र में गिरेंगे। पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि वह चीन के बड़े रॉकट पर नजर बनाए हुए हैं जो नियंत्रण से बाहर हो गया है और इस सप्ताहांत में पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने वाला है।

    यह पूछने पर कि गिरते रॉकेट से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए चीन क्या उपाय कर रहा है तो वांग ने कहा कि ‘‘आप सक्षम प्राधिकार से पूछिए।” उन्होंने कहा, ‘‘सिद्धांत के तौर पर चीन बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए प्रतिबद्ध है। बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिए हम सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।” चीन ने अपने अंतरिक्ष स्टेशन के कुछ हिस्से को प्रक्षेपित करने के लिए रॉकेट का इस्तेमाल किया था।