बाइडन प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं : भारतीय राजदूत

वाशिंगटन. अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू (Indian Ambassador Taranjit Singh Sandhu) ने मंगलवार को कहा कि भारत(India) और अमेरिका (America) के बीच साझेदारी साझा मूल्यों पर बनी है और वे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। संधू ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर अपने संबोधन में कहा,‘‘ इन सब में, भारतीय-अमेरिकी समुदाय अमेरिका के साथ हमारे संबंधों का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।”’ राजदूत ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि समुदाय दोनों देशों को पास लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रखेगा।

संधू ने कहा, ‘‘ हम राष्ट्रपति जोसेफ बाइडन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris)नीत नए प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।” उन्होंने कहा, ‘‘ भारत-अमेरिका के बीच साझेदारी लोकतंत्र, बहुलवाद और कानून के शासन जैसे साझा मूल्यों की नींव पर बनी है। अंतरिक्ष से लेकर नैनोटेक्नॉलॉजी, हिंद-प्रशांत से लेकर जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य देखभाल से लेकर शिक्षा और आईटी तक…. इस बात को मान्यता मिली है कि हमारी साझेदारी से सिर्फ हमारे दो राष्ट्रों को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को फायदा हो सकता है।” कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई पर संधू ने कहा कि अमेरिका और भारत दोनों ने टीके विकसित कर लिए हैं और अब व्यापक स्तर पर टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत में, हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहे हैं। भारत सरकार ने इस बात का भी खासतौर पर ध्यान रखा है कि भारत में बनें टीके अन्य देशों, हमारे पड़ोसी देशों, दोस्तों और साझेदारों को भी मिलें।” भारत के 72वें गणतंत्र दिवस का समारोह कोविड-19 के कारण ऑनलाइन आयोजित किया गया था, जिसमें देशभर के सैकड़ों भारतीय-अमेरिकियों ने शिरकत की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या के संबोधन को भी यहां चलाया गया। इस दौरान कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, जिसमें रिचमेंड के ‘गंधर्व स्कूल ऑफ म्यूज़िक’ के छात्रों ने देशभक्ति गीतों पर प्रस्तुति दी।(एजेंसी)