लॉस एंजिलिस में टीका लगाने के बावजूद फिर मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

    लॉस एंजिलिस (अमेरिका). कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस (Los Angeles) काउंटी के लोगों को टीका लगाने के बावजूद बंद जगह पर मास्क(Mask) लगाने होंगे। स्वास्थ्य अधिकारियों ने तेजी से फैल रहे संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए यह नया नियम जारी किया है, जो शनिवार देर रात अमल में आया। लॉस एंजिलिस की आबादी 1.1 करोड़ है, जहां कोविड-19 के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ‘डेल्टा’ के मामले सामने आ रहे हैं।

    लॉस एंजिलिस (एलए) काउंटी की पर्यवेक्षक हिल्डा सोलिस (Hilda Solis) ने रविवार को कहा कि अधिकतर नए मामले उन लोगों में सामने आए हैं, जिन्होंने कोविड-19 रोधी टीके नहीं लगवाए। उन्होंने ‘एबीसी’ के कार्यक्रम ‘दिस वीक’ में कहा, ‘‘मैं खुश नहीं हूं कि हमें दोबारा मास्क पहनने पड़ेंगे लेकिन यही हमारी जान बचाएगा और इस समय यही मेरे लिए सबसे जरूरी है।” कैलिफोर्निया में 15 जून से सभी आर्थिक गतिविधियां पूर्ण रूप से बहाल कर दी गई थीं, जिसके बाद से ही यहां लगातार संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। सैन फ्रांसिस्को बे एरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पिछले सप्ताह लोगों से सार्वजनिक भवनों, कार्यालयों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में टीका लगने के बावजूद मास्क लगाने की अपील की।

    सैन फ्रांसिस्को के काउंटी सांता क्लारा, सैन मेटो, मारिन, अल्मेडा, कॉन्ट्रा कोस्टा और सोनोमा काउंटी और बर्कले शहर में मास्क लगाने के अनिवार्य नियम को खत्म कर दिया गया है। वहीं, सैकरामेंटो और योलो ने लोगों से अनिवार्य रूप से बंद स्थानों पर मास्क पहनने की अपील की है। लॉस एंजिलिस काउंटी में मास्क पहनने के नियम की घोषणा बृहस्पतिवार को की गई थी, जहां संक्रमण के नए मामलों और उससे मौत के मामले बढ़े हैं और अस्पतालों पर एक बार फिर भार बढ़ रहा है। कांउटी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि लॉस एंजिलिस में रविवार को लगातार 10वें दिन एक हजार से अधिक 1,635 नए मामले सामने आए, जबकी 15 जून को जब राज्य को फिर से पूर्ण रूप से खोला गया था, तब 210 नए मामले ही सामने आए थे। (एजेंसी)