Major reshuffle in Nepal cabinet, Prime Minister Oli retained the Ministry of Defense
File

काठमांडू: नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने अपनी कैबिनेट (Cabinet) में फेरबदल करते हुए अहम रक्षा मंत्रालय (Defense Ministry) अपने पास रखा है। ओली ने वित्त मंत्री बिष्णु पौडेल समेत तीन मंत्रियों को शामिल किया है और उपप्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल के विभाग में बदलाव किया है।

सत्तारूढ़ पार्टी के करीबी एक सूत्र ने बताया कि हालांकि पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाला असंतुष्ट गुट ओली के इस नये कदम से संतुष्ट नहीं है। पार्टी सूत्र ने बताया कि वित्त मंत्रालय कुछ समय से रिक्त था और सत्तारूढ़ पार्टी के महासचिव पौडेल का विभाग के लिए नामांकन एक सामान्य बात है। हालांकि पोखरेल को रक्षा मंत्रालय से हटाना और इस मंत्रालय को अपने पास रखने संबंधी ओली के कदम से नेपाली राजनीति और मीडिया में अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

वरिष्ठ पत्रकार और जनमंच साप्ताहिक के संपादक प्रहलाद रिजाल ने कहा, ‘‘पोखरेल को प्रधानमंत्री कार्यालय स्थानांतरित किया गया है, जो भारतीय सेना प्रमुख की नेपाल की आगामी यात्रा से पहले नई दिल्ली को एक संकेत है।”

नेपाल सेना के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि भारत के सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे नवम्बर के पहले सप्ताह में नेपाल की यात्रा पर आयेंगे और यात्रा के विवरण पर काम किया जा रहा है।”

रिजाल ने कहा कि रक्षा मंत्रालय से पोखरेल को हटाने के पीछे मुख्य रूप से दो कारण हो सकते हैं, एक नेपाल सेना के नेतृत्व के साथ उनका टकराव है और दूसरा यह है कि ओली भारत के साथ सीमा मुद्दे को सुलझाने के लिए बातचीत करने के लिए दिल्ली को एक संकेत भेजना चाहते थे।