America to hold NSA-level trilateral talks with Japan and South Korea on North Korea's growing aggressive attitude

    सियोल: मलेशिया (Malaysia) ने शुक्रवार को कहा कि वह उत्तर कोरिया (North Korea) के सभी राजनयिकों (Diplomats) को 48 घंटे के भीतर देश छोड़ने का आदेश देगा। उत्तर कोरिया (North Korea) के एक संदिग्ध अपराधी को अमेरिका (America) प्रत्यर्पित (Extradition) करने के मलेशिया के फैसले के बाद दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों में खटास आ गई है। मलेशिया की इस घोषणा से कुछ ही घंटे पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह ‘‘मलेशिया के साथ कूटनीतिक संबंधों को पूरी तरह तोड़ रहा है क्योंकि उसने अमेरिकी दबाव में उत्तर कोरिया के खिलाफ पूरी तरह प्रतिकूल कदम उठाया है।”

    उत्तर कोरिया ने धनशोधन के आरोपों को अमेरिका द्वारा ‘‘गढ़ा हुआ और सरासर साजिश” बताया था और चेतावनी दी थी कि वाशिंगटन इसका ‘‘उचित मूल्य चुकाएगा।” यह वाशिंगटन और प्योंगयोंग के बीच बढ़ती दुश्मनी की नवीनतम घटना है। उत्तर कोरिया ने परमाणु गतिरोध को लेकर अमेरिका के बाइडन प्रशासन पर दबाव बढ़ाया है।

    मलेशियाई मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार ‘‘कुआलालंपुर में दूतावास (उत्तर कोरिया) के सभी राजनयिक कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए आज से 48 घंटे के भीतर मलेशिया छोड़ने का आदेश जारी करेगा।”