Man who had 'mustache like Hitler' arrested in America's Capitol Hill riots

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) के कैपिटल हिल (Capitol Hill) (संसद परिसर) में जनवरी को हुए दंगे (Violence) में शामिल होने का आरोपी टिमोथी हेल कुसनेल्ली (Timothy Hale Cusanelli) नाजी (Nazi) से सहानुभूति रखने वाले के तौर पर जाना जाता था और हिटलर (Hitler) की तरह मूंछ रखता था। यह जानकारी सैन्य संगठन में उसके साथ काम करने वाले लोगों ने संघीय जांचकर्ताओं को पूछताछ के दौरान दी है। एजेंसियों ने बताया कि 30 वर्षीय कुसनेल्ली छह जनवरी को कथित रूप से कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) में दाखिल होने के दिन तक नौसैन्य अड्डे पर सुरक्षा कांट्रैक्टर के तौर पर कार्य कर रहा था।

    संघीय अभियोजकों द्वारा शुक्रवार को वाशिंगटन की अदालत में जमा कराए गए दस्तावेजों के मुताबिक, न्यूजर्सी के कोल्ट नेक स्थित नौसेना हथियार केंद्र में कार्यरत आरोपी के सहकर्मियों ने जांचकर्ताओं को बताया कि कुसनेल्ली श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ समझता है। अभियोजकों ने दस्तावेजों के साथ कुसनेल्ली के मोबाइल फोन में मौजूद तस्वीर भी पेश कीं, जिसमें वह हिटलर की तरह मूंछे रखे हुए है। उसके मोबाइल फोन में नाजी समर्थक कार्टून भी थे। 

    एक नौसैनिक के मुताबिक कुसनेल्ली ने उससे कहा था, ‘‘ वह सभी यहूदियों को मारकर नाश्ते, दोपहर एवं रात के खाने में खाना चाहता है। वह उनका स्वाद लेना चाहता है क्योंकि उनके आंसुओं का स्वाद काफी स्वादिष्ट होगा।” एक अन्य सहकर्मी ने बताया कि कुसनेल्ली ने महिलाओं, अश्वेतों और अन्य अल्पसंख्यकों को लेकर अपमानजनक टिप्पणी की थी। अभियोजक पक्ष ने तर्क दिया है कि कुसनेल्ली आम जनता के लिए खतरा है और सुनवाई होने तक उसे जेल में ही रखा जाना चाहिए। 

    हालांकि, कुसनेल्ली के वकील जोनाथ जकर ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि उनका मुवक्किल श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ समझने वाले किसी संगठन से जुड़ा है।