mastercard-visa

न्यूयॉर्क. दिग्गज क्रेडिट कार्ड कंपनियों वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (Master Card) ने कहा है कि वे पॉर्नहब (Porn Hub) के साथ अपने कारोबारी संबंधों की जांच करेंगे। एक अखबार के जाने माने स्तंभकार ने आरोप लगाया है कि अश्लील वीडियो प्रसारित करने वाली यह वेबसाइट दुष्कर्म समेत कई आपत्तिजनक वीडियो दिखाती है, जिसके बाद कंपनियों का यह बयान आया है।

‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के स्तंभकार निकोलस क्रिस्टोफ ने शुक्रवार को लिखा था कि पॉर्नहब वेबसाइट पर दुष्कर्म के दृश्य, बदले की भावना से बनाए गए अश्लील वीडियो और लोगों की मंजूरी के बिना बनाए गए वीडियो दिखाए जा रहे हैं। पॉर्नहब ने इन आरोपों पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। ऑनलाइन भुगतान सेवा प्रदाता कंपनी ‘पेपल’ ने पिछले साल पॉर्नहब के लिए सेवा रोक दी थी।

पॉर्नहब का मालिकाना हक ‘माइंडगीक’ के पास है। स्तंभकार ने इस वेबसाइट के साथ काम करने वाली अन्य क्रेडिट कार्ड कंपनियों से अपील की है कि वे पॉर्नहब के साथ काम करना बंद करें। क्रिस्टोफ के स्तंभ पर प्रतिक्रिया देते हुए वीजा और मास्टरकार्ड ने रविवार को कहा कि वे इस मामले की जांच कर रहे हैं। वीजा ने कहा, ‘‘ हम आरोपों से अवगत हैं और हम तत्काल जांच के लिए संबंधित वित्तीय संस्थाओं से बातचीत कर रहे हैं। इसके अलावा हम इस वेबसाइट के मालिकाना हक वाली कंपनी के साथ सीधे बातचीत कर रहे हैं।” उसने कहा कि यदि वेबसाइट पर लगे आरोप सही साबित होते हैं, तो वेबसाइट को वीजा के जरिए भुगतान स्वीकार करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। मास्टरकार्ड ने भी कहा कि वह मामले की जांच कर रही है।