No relief for Russia's opposition leader Alexei Navalny, Moscow court rejects appeal
File

मॉस्को: रूस (Russia) में विपक्ष के नेता एलेक्सी नवलनी (Alexey Navalny) ने सोमवार को इन रिपोर्टो की पुष्टि की कि बर्लिन में इलाज के दौरान जर्मनी (Germany) की चांसलर एंजेला मर्केल (Chancellor Angela Merkel) उनसे मिलने अस्पताल आई थीं। नवलनी बर्लिन (Berlin) के ‘चैरिटी अस्पताल’ में भर्ती थे। जर्मनी के अधिकारियों का कहना है कि नवलनी पर नर्व एजेंट (Nerve Agent) का इस्तेमाल किया गया था।

32 दिन तक इलाज के बाद नवलनी को अस्पताल से छुट्टी दी गई। अभी वह कुछ समय जर्मनी में ही रहेंगे, ताकि डॉक्टर उनके स्वास्थ्य पर नजर रख पाएं। नवलनी ने मर्केल के उनसे इलाज के दौरान गोपनीय तरीके से मुलाकात करने की खबरों का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, ‘‘हां मुलाकात हुई थी लेकिन इसे गोपनीय नहीं कहा जा सकता।।”

उन्होंने लिख, ‘‘इसकी बजाय, वह एक निजी मुलाकात और पारिवारिक बातचीत थी। मैं चांसलर मर्केल के अस्पताल आने का काफी आभारी हूं।” जर्मन पत्रिका ‘डेर स्पीगेल’ ने रविवार शाम बिना किसी सूत्र का हवला दिया एक खबर में मर्केल के नवलनी से गोपनीय तरीके से मुलाकात करने का दावा किया था।

गौरतलब है कि नवलनी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के विरोधी हैं। वह 20 अगस्त को साइबेरिया से मॉस्को (Moscow) आते समय विमान में बीमार पड़ गये थे और उन्हें इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया। उनकी टीम के सदस्यों ने आरोप लगाया था कि जहर दिये जाने की इस घटना में रूस सरकार शामिल है, लेकिन रूसी अधिकारियों ने इस आरोप को सिरे से खारिज किया था।