mexico

    मेक्सिको सिटी. दक्षिणी मेक्सिको (Mexico) में रिपोर्टर गुस्तावो सानचेज काब्रेरा की गोली मारकर हत्या (Murder) कर दी गयी और पश्चिमी मेक्सिको सिटी में एक अन्य पत्रकार की हत्या कर दी गयी। इन घटनाओं के साथ देश में इस साल अब तक मारे गये पत्रकारों की संख्या तीन हो गयी है। इसके अलावा दो अन्य रिपोर्टर लापता हैं। दक्षिणी मेक्सिको में अभियोजकों ने इस बारे में बताया।

    दक्षिणी राज्य ओक्साका में अभियोजक कार्यालय की ओर से बताया गया कि सानचेज काब्रेरा किसी गांव में सड़क पर अन्य व्यक्ति के साथ मोटरसाइकिल से जा रहे थे तभी बंदूकधारियों ने उन पर गोली चला दी। अन्य व्यक्ति की हालत के बारे में तत्काल कोई सूचना नहीं है। घटना ओक्साका में समुद्र से सटे क्षेत्र में हुई। स्थानीय मीडिया और प्रेस समूह ने कहा कि सानचेज काब्रेरा ने हाल के महीनों में धमकियां मिलने और हमलों की शिकायत की थी।

    मेक्सिको सिटी की सीमा से लगते मेक्सिको राज्य में अभियोजनकर्ताओं ने बृहस्पतिवार को भी बताया कि बुधवार रात को राजधानी के पश्चिम में मेटापेक शहर में एनरिक गार्सिया की हत्या कर दी गयी। गार्सिया एक पत्रकार के तौर पर काम करते थे लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि घटना वाले दिन वह ऐप आधारित कैब कंपनी के ड्राइवर के तौर पर काम कर रहे थे। कार्यालय ने बताया कि लूटपाट के कारण संभवत: उनकी हत्या की गयी है। हिंसा प्रभावित उत्तरी सीमाई राज्य सोनोरा से इस साल कम से कम दो पत्रकार लापता हुए हैं।

    मई में सोनोरा में एक पत्रकार बेंजामिन मोराल्स हर्नानदेज की अपहरण के बाद हत्या कर दी गयी थी। वह नोटिसियास जोनोइदाग नाम से एक सामुदायिक समाचार वेबसाइट चलाते थे। उनके परिवार ने उनके अपहरण की रिपोर्ट दर्ज करायी थी और बाद में गोलियों से छलनी उनका शव राजमार्ग पर मिला था। प्रेस समूह ने बताया कि 2020 में नौ पत्रकारों की हत्या हुई है।