Michigan governor Gretchen Whitmer targets Trump for unsuccessful conspiracy to kidnap her

डेट्रोएट (अमेरिका): मिशिगन (Michigan) की गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर (Gretchen Whitmer) ने अपने अपहरण (Kidnapping) के असफल षड्यंत्र से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) को जोड़ते हुए बृहस्पतिवार को तर्क दिया कि ट्रम्प के शब्दों ने अतिवादियों को प्रोत्साहित किया है। डेमोक्रेटिक नेता व्हिटमर के अपरहण की साजिश रचने वाले लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

व्हिटमर ने कहा कि ट्रम्प ने कोरोना वायरस संकट के पिछले सात महीनों में ‘‘विज्ञान को नकारा है, अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञों को नजरअंदाज किया है, अविश्वास पैदा किया है, गुस्सा पैदा किया है और डर, घृणा एवं बंटवारा फैलाने वाले लोगों को आश्वस्त किया है।”

उन्होंने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए बहस के दौरान ट्रम्प के बयानों का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने श्वेतों के नस्ली वर्चस्व की वकालत करने वाले लोगों की निंदा नहीं की। व्हिटमर ने कहा, ‘‘नस्ली नफरत पैदा करने वाले समूहों ने राष्ट्रपति के शब्दों को फटकार के तौर पर नहीं, बल्कि गोलबंदी की ललकार के तौर पर लिया।”

उन्होंने कहा, ‘‘जब हमारे नेता बोलते हैं, उनके शब्द मायने रखते हैं। उनकी बात का वजन होता है। जब हमारे नेता घरेलू आतंकवादियों के साथ मिलते हैं, उन्हें प्रोत्साहन देते हैं या उनसे मैत्रीपूर्ण रवैया रखते हैं, तो वे उनके कदमों को सही ठहराते हैं और अपराध में उनके साझीदार होते हैं। जब वे घृणा पैदा करने वाले भाषणों में योगदान देते हैं, तो वे इसमें भागीदार होते हैं।” आपराधिक शिकायत में इस बात का कोई संकेत दिया गया है कि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति ट्रम्प से प्रेरित थे या नहीं।