Microsoft will expand the 'work from home' policy

ह्यूस्टन: अमेरिका (America) के सिएटल स्थित दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपनी ‘घर से काम’ (Work From Home) नीति का विस्तार करने और कुछ कर्मचारियों के लिए इसे स्थायी बनाने का निर्णय लिया है। कंपनी ने नया ‘‘वृहद कार्यस्थल” दिशानिर्देश जारी किया है जिसमें एक खाका पेश किया गया है।किस प्रकार कर्मचारी विभिन्न जगहों पर रहते हुए अधिक लचीले तरीके से कामकाज कर सकते हैं और यहां तक कि वे देश में किसी अन्य स्थान पर भी जा सकते हैं।

कंपनी ने कहा है कि वह महामारी के दौरान बदलती जरूरतों को समायोजित करने के लिए काम करती रहेगी। माइक्रोसॉफ्ट कर्मचारियों को उनके कामकाजी सप्ताह के 50 प्रतिशत से कम समय के लिए घर से स्वतंत्र रूप से काम करने की अनुमति देगा। इसके साथ ही प्रबंधक दूरस्थ इलाकों से स्थायी रूप से काम करने को मंजूरी दे सकेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट की कर्मचारियों के मामलों को देखने वाली मुख्य अधिकारी कैथलीन होगन ने आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट ब्लॉग पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हम, कारोबारी जरूरतों को संतुलित करते हुए हर व्यक्ति की कार्य शैली के अनुसार जहां तक संभव होगा, उसका समर्थन करने का प्रयास करेंगे । साथ ही हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि हम अपनी संस्कृति के अनुसार जीवन जीते रहें ।”

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने कहा कि उनका ध्यान तीन प्रमुख विचारों पर केंद्रित हैं कि महामारी के बीच काम की प्रकृति कैसे बदल रही है: सहयोग में काम कैसे होता है, कंपनियों के अंदर कैसे सीखा जाता है और यह सुनिश्चित करना कि कर्मचारी कैसे बाहर परेशान न हों। कंपनी ने यह भी कहा कि अधिकांश कर्मचारियों के कामकाजी समय में लचीलापन आया है।