Millions of people took to the streets in China to celebrate National Day

Loading

बीजिंग: चीन (China) में छुट्टियों का मौसम शुरू होते ही बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय दिवस (National Day) और मध्य शरद ऋतु उत्सव मनाने के लिये लाखों की तादाद में लोग सड़कों पर उतर आये। वुहान और देश के शेष हिस्से के इस साल जनवरी में कोविड-19 (Covid-19) से प्रभावित होने के बाद चीन में यह छुट्टियों का पहला बड़ा मौसम है। चीनी जन गणराज्य के गठन की 71 वीं वर्षगांठ को मनाने के लिये आठ दिनों की आधिकारिक छुट्टी की घोषणा की गई है।

उल्लेखनीय है कि चीन के लोगों के लिये यह दूसरा सबसे बड़ा छुट्टी का दिन होता है। इस दौरान लाखों लोग विदेश यात्रा करते हैं और देश में अपने रिश्तेदारों के यहां तथा पर्यटन स्थलों की यात्रा करते हैं। कोविड-19 पर नियंत्रण पाने के बाद घरेलू यात्रा पर से पाबंदियां हटा दी गई हैं। हालांकि, चीन अभी अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिये नहीं खुला है।

इस बीच, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड-19 के 11 मरीजों के विदेशों से आने की पुष्टि हुई है। चीन की मुख्य भूमि पर बुधवार तक कोविड-19 के कुल 85,414 मामले सामने आये थे, इनमें 186 इलाजरत मरीज भी शामिल हैं। आयोग के मुताबिक 80,594 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि अब तक 4,634 मरीजों की मौत हुई है।

ज्यान आन मेन चौक पर ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रीय दिवस समारोह शुरू हुए। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक चीन को उम्मीद है कि ‘गोल्डेन वीक’ छुट्टी के दौरान अर्थव्यवस्था को भी नयी जान मिलेगी, जो कोविड-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई है।