Missing Dog Reached Its Owner 3 years later had gone untraceable on a trip

वीटन (अमेरिका): करीब तीन साल पहले एक ट्रिप के दौरान मिसिंग हुए डॉग ढूंढ़ते-ढूंढ़ते आखिरकार अपनी मालकिन के पास पहुंच ही गया। डेब्रा (Debra) और लोला (Lola) को एक दूसरे से बिछुड़े हुए तीन साल हो गए थे और दोनों ने एक दूसरे को फिर से देख पाने की उम्मीद भी छोड़ दी थी। लेकिन एक दिन अचानक जब लोला सामने आ खड़ा हुआ तो डेब्रा को अपनी आंखों और किस्मत, दोनों पर ही यकीन नहीं हुआ।

ये कहानी डेब्रा और उनके पालतू कुत्ते लोला (Pet Dog) की है। मिशिगन (Michigan) में अपने मालिक से बिछड़ने के तीन साल बाद लेब्राडोर कुत्ता लोला फिर से घर लौट आया है। इस दंपति की शिकागो (Chicago) की यात्रा के दौरान लोला गुम हो गया था। डुपेज काउंटी की पशु कल्याण सेवा ने इस कुत्ते को उसके मालिक से मिला दिया। अपने कुत्ते लोला से मिलने के बाद डेब्रा मेजेउर ने शनिवार को कहा, ‘‘मुझे लग रहा कि मेरा सपना पूरा हो गया।”

मिशिगन के कलामजू में 2017 में लोला घर से तब निकल गया था जब मेजेउर (Mejeur) दंपति एल्क ग्रोव गांव में अपने एक दोस्त से मिलने गया था। दंपति ने अपने कुत्ते की तलाश के लिए कई पेशेवरों की सेवाएं भी ली, जगह-जगह नोटिस भी लगाए लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

पिछले सप्ताह इलिनोइस के ग्लेनडाले हाइट्स में एक दंपति ने डुपेज काउंटी प्रशासन को फोन कर बताया कि वे पिछले कुछ वर्ष से संरक्षित वन क्षेत्र में लोला को देख रहे हैं। वे लोला को खाना पहुंचाते थे और कुत्ता भी उनसे घुलमिल गया। लोला पर लगे एक माइक्रोचिप से उसके मालिकों का पता लगा। डेब्रा मेजेउर ने कहा, ‘‘मुझे थोड़ी सी उम्मीद तो थी। यह भी लगता था कि शायद अब वह वापस नहीं आएगा। तीन साल तक लोला कैसे रहा। काश यह बता पाता।”