Picture Credit: Instagram
Picture Credit: Instagram

    अमेरिका: साइबर से जुड़े क्राइम( Cyber Crime) बढ़ते ही जा रहे हैं। जैसे ऑनलाइन (Online) बैंक अकाउंट (Bank Account) से पैसे निकाल लेना। हनी ट्रैप जैसे कई अपराध हैं। जिसमें लोगों को फैक अकाउंट (Fake Account)से बेवकूफ बनाकर पैसे लूट लिए जाते है। इससे जुड़ा एक मामला अमेरिका (America) से सामने आया है। जहां पर एक अमेरिकन मॉडल ( American Model) ने दावा किया है कि बहुत से लोग उनके नाम पर फेक अकाउंट बनाकर लोगों के पैसे लूट रहे हैं। मॉडल सबरीना निकोल (Model Sabrina Nichole) ने बताया कि लोग उनकी तस्वीरों (Photos) का इस्तेमाल करके फेक अकाउंट बनाते हैं। उन्होंने बताया कि उनके नाम पर कैट फिशिंग (Catfishing) कर चुके हैं। यह इस तरह से होता है कि सोशल मीडिया (Social Media) पर फेक फोटो डालकर प्रोफाइल (Profile) बनाई जाती है।

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सबरीना ने बातचीत में बताया कि पहले मुझे नहीं पता था कि मेरा चेहरा इतना लोकप्रिय क्यों है। यह मुझे बाद में पता चला क्योंकि मैं सोशल मीडिया पर इतनी फेमस नहीं हूं। जब मेरे पास काफी समय होता है। तब  मैं अपने खाली समय में इंस्टाग्राम पर ये मेरे नाम और मेरी फोटो के फेक प्रोफाइल की रिपोर्ट करती रहती हूं। इन लोगों की वजह से मैं किसी भी सोशल साइट पर नहीं हूं। जैसे  टिंडर, बंबल, हिंज जैसी कई डेटिंग साइट्स है। वहां मेरी कोई आईडी नहीं है क्योंकि उन कम्पनियों ने मुझे ब्लॉक कर दिया है। उन्हें लगता है कि मेरी आईडी फेक है। मैंने उनसे कहा है कि मुझे पर्सनल आईडी दे दो। लेकिन इसे भी कोई फायदा नहीं हुआ। मैं इन चीजों से परेशान हूं और मुझे लगता है की अगर लोगों मेरे नाम की फैक प्रोफाइल बनाकर पैसे लूट रहे है है तो इसमें मेरी कोई लगती नहीं है।

    क्योंकि लोगों इतने बेवकूफ कैसे हो सकते हैं कि सिर्फ मेरी प्रोफाइल फोटो देखकर अपनी मेहनत की कमाई किसी अनजान लड़की पर खर्च कर देते हैं। ये सब उनकी गलती है। आज कल टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है आप किसी को भी कॉल या वीडियो कॉल करके भी देख सकते हैं कि आप जिसे अपने कमाई के पैसे दे रहे है वो मैं हूं या कोई और है। लोगों को सोच समझ कर जांच कर लेनी चाहिए।