Mongolian Prime Minister Khurelsukh Ukhnaa resigns after Protests Over Covid-19 Mother's Treatment

Loading

उलान बटोर: ईस्ट एशिया के देश मंगोलिया (Mangolia) के प्रधानमंत्री खुरेलसुख उखना (Prime Minister Khurelsukh Ukhnaa) ने देश में कोरोना (Corona Virus) के चलते स्वास्थ्य कर्मियों (Health Workers) के एक महिला (Woman) से गलत बर्ताव के एक मामले को लेकर अपने पद से ही इस्तीफा (Resign) दे दिया है। इतना ही नहीं देश के स्वास्थ्य मंत्री समेत कई प्रशासनिक अधिकारियों ने भी पीएम के साथ-साथ अपना इस्तीफा दिया है। 

दरअसल, मंगोलिया में  कोरोना की एक महिला मरीज के इलाज में कथित तौर पर लापरवाही बरती गई थी, जिसके बाद राजधानी उलान बटोर में हजारों की संख्या में लोगों ने इकट्ठा होकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुल जनसंख्या साढ़े 32 लाख वाले देश मंगोलिया में अब तक कोरोना वायरस के सिर्फ 1584 मामले ही सामने आए हैं

पीएम ने मांगी माफ़ी और फिर दे दिया इस्तीफा 

खबर है कि, जिस महिला से स्वस्थ कर्मियों ने गलत बर्ताव किया था, वे महिला एक नवजात बच्चे की मां हैं और उसे कम कपड़ों में ही अस्पताल से बाहर निकलने को मजबूर कर दिया। इस महिला को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट होने को कहा गया था। वीडियो में महिला ने सिर्फ अस्पताल के पायजामा और प्लास्टिक की चप्पल ही पहनी थी, जबकि बाहर का तापमान उस दौरान -25 डिग्री सेल्सियस था। वहीं, मंगोलिया में परंपरा है कि, बच्चे को जन्म देने के बाद किसी भी महिला को एक महीने तक घर से बाहर नहीं निकलना होता है। 

घटना का वीडियो हुआ था वायरल 

इसके बाद इस घटना का वीडियो किसी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया और वो वीडियो वायरल हो गया। मामला सामने आने के बाद करीब 5 हजार युवाओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। यह जानकारी जैसे ही मंगोलिया के प्रधानमंत्री उखना को मिली उन्होंने ने न सिर्फ महिला से माफी मांगी, बल्कि अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया।  

मंगोलिया में कड़ा लॉकडाउन

मंगोलिया में कड़ा लॉकडाउन लगाया गया है और सैकड़ों लोग जहां-तहां फंस गए हैं। कई लोग तो अपनी गाड़ियों में सोने को मजबूर हैं। मंगोलिया में में कोरोना महामारी से अबतक एक हजार 46 लोग ठीक हो चुके हैं। जबकि 536 लोगों का इलाज जारी है। कोरोना से ग्रसित देशों की लिस्ट में मंगोलिया 173वें नंबर पर है।