Aung San Suu Kyi's party has absolute majority in Myanmar election results
File

यांगून. म्यामां में आम चुनाव के लिए रविवार सुबह मतदान आरंभ हो गया। इस चुनाव में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची की (Aung San Suu Kyi) ‘नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी’ (एनएलडी) पार्टी (National League for Democracy party ) के फिर से सत्ता में लौटने की संभावना है। म्यामां के तीन करोड़ 70 लाख से अधिक लोग इस चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। देश की 90 से अधिक पार्टियों ने संसद के ऊपरी और निचले सदन के लिये उम्मीदवार खड़े किए गए हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के डर से मतदान के दौरान सभी एहतियातन इंतजाम किए गए हैं।

म्यामां में 2015 में हुये चुनाव में नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी की जबरदस्त जीत के साथ देश से 50 साल के सैन्य अथवा सैन्य निर्देशित शासन का अंत हुआ था। एनएलडी पार्टी के सामने पांच साल पहले की तरह इस बार भी सैन्य समर्थित ‘यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डिवेल्पमेंट पार्टी’ की सबसे बड़ी चुनौती है। ‘यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डिवेल्पमेंट पार्टी’ ने संसद में विपक्ष का नेतृत्व किया था। सेना ने 2008 में संविधान तैयार किया था जिसके अनुसार संसद की 25 फीसदी सीटें सेना को स्वत: मिल जाती हैं जो संवैधानिक बदलाव को अवरूद्ध करने के लिये पर्याप्त हैं।

देश में लहर सू ची की पार्टी की है और वह जीत सकती है, हालांकि गरीबी दूर करने और जातीय समूहों के बीच तनाव को कम करने में नाकाम रहने के कारण इस बार पार्टी को अपेक्षाकृत कम मत मिलने के आसार हैं। सू ची देश में अब तक की सबसे लोकप्रिय नेता हैं और उनकी पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी का देश भर में मजबूत नेटवर्क है । निर्वाचन आयोग ने बताया कि वह सोमवार सुबह से चुनाव परिणामों की घोषणा करना शुरू कर सकता है, लेकिन सभी परिणाम आने में एक सप्ताह का समय लग सकता है।(एजेंसी)