AP Photo
AP Photo

    कुआलालंपुर. मलेशिया में उत्तर कोरिया (North Korea) के राजनयिकों ने अपना दूतावास खाली कर दिया और वे रविवार को देश छोड़ने के लिए तैयार हैं। उत्तर कोरिया और मलेशिया (Malaysia) ने उत्तर कोरिया के एक संदिग्ध अपराधी को अमेरिका प्रत्यर्पित करने को लेकर आपसी कूटनीतिक संबंधों को खत्म कर दिया है जिसके बाद यह कदम उठाया गया। वहीं कुआलालंपुर में दूतावास से उत्तर कोरिया का ध्वज हटा लिया गया है।

    राजनयिक और उनके परिवार दो बसों में सवार होकर हवाईअड्डे पहुंचे जहां उन्हें शंघाई जाने वाले एक विमान में बैठते देखा गया। गौरतलब है कि कुआलांलपुर (Kuala Lumpur) अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (Kim Jong-un) के सौतेले भाई की 2017 में हुई हत्या के बाद से उत्तर कोरिया और मलेशिया के बीच संबंध सामान्य नहीं हैं।

    मलेशिया ने उत्तर कोरिया के एक नागरिक को धनशोधन के आरोपों में अमेरिका प्रत्यर्पित कर दिया था जिसके दो दिन बाद गुस्साए उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को मलेशिया से कूटनीतिक संबंध तोड़ने की घोषणा की थी। मलेशिया ने इस फैसले की निंदा की और उत्तर कोरियाई राजनयिकों को 48 घंटे के भीतर देश छोड़ने के लिए कहा।(एजेंसी)