Nationwide polio vaccination campaign begins in Pakistan
Representative Picture

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) में सोमवार को राष्ट्रव्यापी पोलियो (Polio) अभियान की शुरुआत की गई जिसके तहत लगभग चार करोड़ बच्चों के टीकाकरण (Vaccination) का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान चिकित्सा कर्मियों को आतंकवादियों (Terrorist) से खतरा होने के चलते कड़ी सुरक्षा मुहैया कराई गई है। कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण टीकाकरण कार्यक्रम कुछ महीनों के लिए स्थगित कर दिया गया था।

अभियान के तहत लगभग दो लाख सत्तर हजार पोलियो कर्मी घर-घर जाकर पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो के टीके की खुराक देंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “पोलियो का टीका देने के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाएगा जिसके तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों को इस की खुराक दी जाएगी।” टीकाकरण अभियान राष्ट्रीय स्तर पर चलाया जा रहा है लेकिन प्रांतीय सरकारों ने अपने प्रांतों में सुविधा के हिसाब से इसकी अवधि तय की है।

‘न्यूज इंटरनेशनल’ की खबर के अनुसार सिंध के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि सिंध में नब्बे लाख बच्चों को पोलियो के टीके की खुराक देने के उद्देश्य से अभियान की शुरुआत की गई। खैबर पख्तूनख्वा में पोलियो उन्मूलन के लिए आपातकालीन अभियान केंद्र के समन्वयक ने पेशावर में कहा कि प्रांत में तीन दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान शुरू किया गया।

अधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम के तहत प्रांत के 65.4 लाख बच्चों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। इस मुहिम में पोलियो कार्यकर्ताओं के 28,528 दल भाग लेंगे। टीकाकरण के दौरान कोविड-19 के नियमों का पालन किया जाएगा। बलूचिस्तान, पंजाब और अन्य प्रांतों में भी टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। (एजेंसी)